×

फेक न्यूज़ पर अब लगेगी लगाम, व्हाट्सएप- ट्विटर करने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

Aditya Mishra
Published on: 21 July 2018 10:35 AM GMT
फेक न्यूज़ पर अब लगेगी लगाम, व्हाट्सएप- ट्विटर करने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव
X

लखनऊ: अफवाहों की वजह से जारी हिंसा की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटस व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर जल्द ही कई नये कदम उठाने जा रहे हैं। इस कदम का मकसद देश में अफवाहों की वजह से हो रही हिंसा और खास कर मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर लगाम लगाना है।

बता दे कि केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीते दिनों सोशल नेटवर्किंग साइट्स व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर को एक नोटिस जारी करते हुए फेक न्यूज़ पर रोक लगाने के लिए कहा था।

व्हाट्सएप

पांच से ज्यादा ग्रुप मैसेज नहीं कर सकेंगे फारवर्ड

व्हाट्सएप अपने खास फीचर को टेस्ट कर रहा है। टेस्ट सफल होने के बाद कंपनी यूजर्स के लिए मैसेज फॉर्वर्ड करने की सीमा तय कर सकती है। जिसके मुताबिक़ यूजर्स एक दिन में पांच से ज्यादा ग्रुप में मैसेज फॉर्वर्ड नहीं कर सकेंगे।

मैसेज में लिखी बातें सच हैं या झूठ ऐसे लगा सकेंगे पता

अब सेंडर अगर कोई भी मैसेज भेजता है तो आप आसानी से ये पता कर सकते हैं कि उस मैसेज में लिखी बात झूठी है या सच्ची।

अगर ये मैसेज आपको किसी ने भेजा है और उसमें कोई भी बदलाव न करके सीधा आपको मैसेज फॉरवर्ड कर दिया है तो मैसेज के ऊपर 'फॉरवर्ड' लिखा हुआ आएगा।

वहीं अगर सेंडर ने उस मैसेज में कुछ बदलाव किया होगा तो ऊपर 'क्रिएटेड' लिखा आएगा। इससे फेक न्यूज़ के बारे में बड़ी ही आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

यूट्यूब

विडियो मोड से बाहर आने पर सर्च हिस्ट्री हो जाएगी डिलीट

इंकॉग्निटो मोड की अगर बात करें तो इस मोड के जरिए आप यूट्यूब में कुछ भी देख सकते हैं। जिसके बाद आप जैसे ही इस मोड से बाहर आएंगे आपका सर्च हिस्ट्री अपने आप ही डिलीट हो जाएगा।

इस मोड में आप होम वीडियो और ट्रेंडिंग वीडियो को जरूर देख सकते हैं लेकिन प्लेलिस्ट में किसी वीडियो को एड करने के लिए आपको इस मोड से बाहर निकलना पड़ेगा।

इस मोड को पाने के लिए आपको अपने अकाउंट पर टैप करना होगा जहां आपका नाम आता है अकाउंट पर टैप करते ही आप देखेंगे की कई सारे ऑप्शन में इंकॉग्निटो मोड का भी आप्शन होगा जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

फेसबुक

फेसबुक ने भी अफवाहों से फैलने वाली हिंसक घटनाओं पर रोक लगाने की तैयारी कर ली है।वह जल्द ही फेसबुक के अंदर कई नये बदलाव करने जा जा रहा है।इसके लिए टेस्टिंग भी शुरू हो गई है।नये फीचर के मुताबिक़ न्यूज़ फीड को वेब प्लेटफार्म के साथ ही एप से भी हटा लिया जाएगा। इसके बाद से फेसबुक यूजर्स व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर के जरिये अन्य यूजर्स को डायरेक्ट कंटेंट शेयर कर सकते है।

ब्लॉक होंगे फेक अकांउट

फेसबुक इन दिनों फेक अकाउंट बनाकर फर्जी विडियो पोस्ट करने वाले लोगों की पहचान करने में जुटा है। बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने भी फर्जी नाम, पता और तस्वीर लगाकर फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया है और लगातार सोशल मीडिया में विडियो और सन्देश पोस्ट करते रहते है। ऐसे लोगों के अकाउंट की फेसबुक मॉनिटरिंग कर रहा है।

फेसबुक समय –समय पर उन्हें वार्निंग मैसेज भी भेज रहा है। साथ ही शिकायत मिलने पर आवश्यकता पड़ने पर ऐसे लोगों के अकाउंट को बंद भी किया जा रहा है।

ट्विटर

ट्विटर ने दुनिया भर में गलत कमेन्ट कर ट्रोल करने वाले करीब 7 करोड़ फर्जी अकाउंट को बंद कर दिया है। साथ ही ऐसे लोगों के एकाउंट की लगातार निगरानी भी की जा रही है। जो गलत कमेन्ट कर बिना वजह दूसरे को ट्रोल कर परेशान करने का काम करते है।ट्विटर के यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए कम्पनी अपने स्टाफ की संख्या में भी बढ़ोतरी करने जा रही है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story