×

क्‍या कर रहे हैं व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग इंस्टॉल, तो जरूर दें इन बातों पर ध्यान

By
Published on: 18 Nov 2016 7:07 AM GMT
क्‍या कर रहे हैं व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग इंस्टॉल, तो जरूर दें इन बातों पर ध्यान
X

whatsapp

नई दिल्ली: ज्यादा से ज्यादा अपनी ऐप से जोड़ने के लिए व्हाट्सऐप आए दिन नए-नए फीचर्स निकाल रहा है। जिसके चलते अभी हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स को वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी देनी शुरू कर दी। लेकिन आपको बता दें कि सोशल मैसेजिंग एप्‍ल‍िकेशन व्हाट्सऐप के वीडियो कॉलिंग फीचर के आते ही स्पैमर्स और हैकर्स भी एक्टिवेट हो गए हैं।

जी हां, आज कल व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग एक्टिव करने के लिए कई तरह के लिंक आते हैं, जिनमें एचडी कॉलिंग, फ्रेंड इनवाइट जैसे ऑप्शन आते हैं। जिन लोगों को इन ऑप्शंस के बारे में ज्यादा इनफार्मेशन नहीं होती है, वे इसपर क्लिक कर देते हैं। लेकिन इन लोगों को यह नहीं पता होता है कि इस तरह के लिंक पूरी तरह से फेक हैं और स्पैमिंग स्कैम हैं।

इस नए फीचर के बारे में कहा जा रहा है कि इसके जरिए आपका डेटा हैक हो सकता है। हैकर्स आपकी सारी पर्सनल जानकारियां सार्वजनिक कर सकते हैं। तो अगर आप भी व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें जब भी काई ऐसा लिंक आपके फोन पर आए। तो उसे गलती से भी क्लिक ना करें।

आगे कि स्लाइड में जानिए कैसे हैक हो रहा है आपके पर्सनल डाटा

whatsapp

जब से व्हाट्सऐप ने अपना यह नया फीचर शुरू किया है, तब से लोग इसे यूज करने के लिए काफी एक्साइटेड हैं और हैकर्स इसी बात का फायदा उठाते हैं। बता दें कि व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग को एक्टिवेट करने के दावे वाला जो लिंक आता है, उसे 5 दोस्तों को भेजने को कहा जाता और बताता है कि आपका व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग एक्टिवेट हो जाएगा। लेकिन इसके बाद वो अलग ब्रॉउजर में खुलता है और फिर से लोगों को इनवाइट करने का लिंक देता है। खास बात तो यह है कि आप सभी को अपने सारे फ्रेंड्स को इस दिक्कत के बारे में बताना चाहिए। अगर आप वीडियो कॉलिंग फीचर एक्टिवेट ही करना चाहते हैं, तो इसे हमेशा प्ले स्टोर या अप्प्ल स्टोर से डाउनलोड ता अपडेट करें ताकि आपकी पर्सनल जानकारी कोई और न चुरा सके।

Next Story