कहीं आप भी तो नहीं इस बीमारी से ग्रसित तो इन घरेलू TIPS से करें निदान

जयपुर: व्हाइट डिस्चार्ज महिलाओं में होने वाली एक समस्या है। व्हाइट डिस्चार्ज को सफेद पानी भी कहते हैं। व्हाइट डिस्चार्ज (सफेद पानी) अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के पहले या बाद में होता है। वैसे तो व्हाइट डिस्चार्ज एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन ज्यादा मात्रा में व्हाइट डिस्चार्ज होना किसी रोग का संकेत हो सकता है।महिलाओं को व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या शरीर में किसी कमी के कारण हो सकता है।

पढ़ें…कैजुअल लुक के साथ हैआसान-स्टाइलिश हेयरस्टाइल की तलाश तो ये पोनीटेल है बेस्ट
इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। प्राइवेट पार्ट की ठीक तरह से सफाई न रखना , किसी स्थिति में ज्यादा घबराहट होना ,बीमार पुरुष के साथ संबंध बनाना, बार-बार अबॉर्शन की स्थिति, किसी तरह के संक्रमण के कारण , शरीर में पोषक तत्वों की कमी, चक्कर आना, थकावट प्राइवेट पार्ट में खुजली, कमजोरी, प्राइवेट पार्ट से बदबू आना, कब्ज, सिरदर्द।
इसतरह के लक्षण हो तो फिटकरी को गर्म पानी में भिगो कर प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। इससे कीटनाशक मर जाते हैं। ऐसा 1 हफ्ते तक लगातार करें आराम मिलेगा। चावल को उबाल कर उसके पानी को अलग करके प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यह समस्या दूर हो जाएगी। 1 लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरह उबालें और आधा बचने पर पी लें। ऐसा करने से राहत मिलेगी। गुलाब के पत्तों को सुखा कर उसका पाउडर बनाएं और रोज गर्म दूध में डालकर पीने से इस समस्या में आराम मिलेगा।

पढ़ें…FASHION 2018: इस साल फैशन में करें इसे भी शामिल, दिखेंगे कूल-कूल

गाजर, पालक, गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बनाएं और रोज इस जूस को पीएं, राहत मिलेगी। जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर दिन में 3-4 बार पानी के साथ पीने से यह समस्या दूर हो जाएगी। मेथी को पानी में उबालें। कपड़ा भिगोकर प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से राहत मिलेगी। मेथी के चूर्ण को पानी के साथ पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी। भूने हुए चनों को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिलाएं। इस मिश्रण को दूध और देसी घी मिलाकर रोज 2 चम्मच खाने से समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।