×

लिफ्ट में लगे 'मिरर' को नोटिस किया है आपने, वजह सुनकर चौंक जाएंगे आप

suman
Published on: 25 July 2018 4:59 AM GMT
लिफ्ट में लगे मिरर को नोटिस किया है आपने, वजह सुनकर चौंक जाएंगे आप
X

जयपुर:ज्यादातर लोग ऊंची बिल्डिंग में लिफ्ट से सफर करते हैं। बिल्डिंग्स में लिफ्ट इसलिए बनाई जाती है ताकि लोग आसानी से आ-जा सके। लेकिन क्या आपने कभी ये बात नोटिस की है कि लिफ्ट में शीशा लगे होते हैं। क्या आप जानते हैं कि लिफ्ट में शीशा क्यों लगाया जाता है। खुद को देखने के लिए, लेकिन ये जवाब गलत है। दरअसल, लिफ्ट में शीशा फिट किए जाने के कारण कुछ और है।

दिखावा पसंद होते है धीरे-धीरे चलने वाले लोग, जानिए आपनी चाल से स्वभाव

जिसके बारे में लोग शायद ही जानते होगे। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके दिमाग में यह सवाल आता है और वह इसे गूगल पर सर्च करके देखते भी हैं।अब आज बताते हैं कि आखिर क्यों लगाए जाते हैं लिफ्ट में शीशे. बता दें कि लिफ्ट में कांच लगाए जाने के पीछे हमारा मानसिक कारण है. मनौविज्ञान भी इस बात को स्वीकार करते है।

जब लिफ्ट का अविष्कार हुआ था, तब लोगों ने इसके धीरे काम करने की शिकायत की। जिसके बाद से लिफ्ट बनाने वाली कंपनियों ने इस कमी को दूर करने का काम शुरू कर दिया, जो की आसान नहीं था। किसी इंजिनियर के दिमाग में विचार आया की लोगों की सोच से लिफ्ट धीरे होने के ख्याल को निकाल दिया जाए और उसका दिमाग कहीं और उलझाया जाए तो ये शिकायत दूर की जा सकती है। यहीं से लिफ्ट में शीशे लगाने का आईडिया आया और ये आइडिया कामयाब भी हुआ। बाद में इसके और भी कई फायदे निकल कर सामने आए।

फायदे: *लिफ्ट में शीशे लगे होने से आप का ध्यान चारों तरफ बना रहता है जिससे आप अगल-बगल ध्यान रख सकते हैं। कोई अगर चोरी करने या परेशान करने की कोशिश करे तो आप उसे देख सकते हैं। लिफ्ट अगर चारों तरफ से पैक हो तो जगह की कमी महसूस होती है।

महिलाएं बन सकती हैं ‘हेल्थ वर्कर’, निकली इन पदों पर वैकेंसी

*ऐसा लगता है मानो जैसे आप कहीं फंस गये हैं। लिफ्ट बंद होने से घुटन, बेचैनी, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां महसूस होती है। मगर शीशे लगे होने से यह एहसास होता है कि लिफ्ट में जगह ज्यादा है जिससे दिमाग में कोई भ्रम पैदा नही होता कि लिफ्ट में हैं

*आपके पास करने के लिए कुछ नही है, ऐसे में आप उपर-नीचे देखते हैं और अगर शीशा ना रहे तो आप जल्द ही बोर हो जाएंगे। लिफ्ट में शीशा लगा रहने से आप खुद को उसमें निहारते हैं जिससे आप कब अपनी मंजिल पर पहुंच जाते हैं आपको पता भी नही चलता।

suman

suman

Next Story