×

विंटर होम डेकोरेशन: सर्दियों में सजाएं ऐसे अपना घर, हर कोना दें आपको गर्माहट का अहसास

suman
Published on: 3 Dec 2017 5:24 AM GMT
विंटर होम डेकोरेशन: सर्दियों में सजाएं ऐसे अपना घर, हर कोना दें आपको गर्माहट का अहसास
X

जयपुर: ठंड की दस्तक के साथ ही मौका आ गया है, गर्मागर्म सूप, चाय, कॉफी आदि के मजे लेने का। लेकिन सर्द मौसम में गर्मागर्म चीजों का मजा लेने के बाद जब घर में इधर-उधर नजर घुमाती हैं तो क्या मौसम के अनुसार घर की सजावट में कुछ कमी नजर आती है? मन चाहता है कि घर का इंटीरियर भी गर्माहट देने वाला होना चाहिए? इंटीरियर डेकोरेटर के अनुसार, सर्दी के मौसम में घर की सजावट करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, कुछ आसान-सी बातों को अपनाकर अपने घर को नया व ट्रेंडी लुक दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें....गुणवत्ता व भावनात्मक बेहतरी के लिए जरूरी है यह डांस, रिसर्च में हुआ खुलासा

घर में पुराने स्वेटर का इस्तेमाल करके कई प्रकार के क्राफ्ट बना सकती हैं। पुराने स्वेटर से सोफे व डाइनिंग चेयर के लिए कुशन, तकिया, फुट मैट, डेकोरेशन पीस आदि बना सकती हैं। इस मौसम में क्रोशिया से बुने ऊनी टेबल कवर भी काफी खूबसूरत लगते हैं। क्रोशिया से बुने सोफा कवर, मेजपोश आदि भी काफी आकर्षक दिखते हैं।हर मौसम में अपने घर में नये प्रकार का रंग-रोगन करना तो संभव नहीं है। पर, आप किसी और तरीके से गर्माहट भरे रंगों जैसे नारंगी, लाल व नीला आदि को अपने घर की सजावट का हिस्सा बना सकती हैं। इसके अतिरिक्त कुछ गहरे रंगों जैसे पीला, चॉकलेटी, गाढ़ा भूरा आदि का इस्तेमाल भी घर की सजावट में कर सकती हैं। इन रंगों गर्माहट मिलती है।

अच्छे रंग के कुशन कवर का इस्तेमाल भी कॉन्ट्रास्ट में करें। वेलवेट और मखमल जैसे फैब्रिक पर सुनहरे काम वाले कुशन ठंड में घर की खूबसूरती निखारते हैं। साथ ही घर में गहरे नारंगी, लाल व बरगंडी रंग की एक्सेसरीज का प्रयोग भी कर सकती हैं। ये घर को गर्माहट के एहसास से भर देंगे।ठंड के मौसम में घर में परदे, बेडशीड, कुशन कवर आदि में वेलवेट, फॉक्स फर जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल करें। इस तरह के फैब्रिक से न सिर्फ घर को शाही अंदाज मिलेगा बल्कि आपको ठंड भी कम लगेगी।

इसके अतिरिक्त कश्मीरी कढ़ाई वेलवेट पर जरदोजी के काम वाले पर्दे शालीन व राजसी शान देते हैं और सर्दियों के मौसम के लिए बेहद उपयुक्त होते हैं। सर्दी के मौसम में फर्श बहुत ठंडी हो जाती है। इस ठंड से बचने और घर में गर्माहट भरने के लिए ठंड के मौसम में कालीन को अपने घर के इंटीरियर का हिस्सा जरूर बनाएं। बाजार में हर आकार और हर बजट में कालीन उपलब्ध हैं। पूरे घर में संभव नहीं है तो घर के जिस हिस्से में आप लोग सबसे ज्यादा वक्त बिताती हैं, वहां कालीन जरूर बिछाएं।

यह भी पढ़ें....होम डेकोर: फुट मैट हो या कैंडल होल्डर इस आर्ट से दें अपने घर को नया लुक

छोटे-छोटे डोरमैट्स को एक साथ जोड़कर भी कालीन जैसा रूप दे सकती हैं।खाने की मेज हो या फिर बैठक की सेंटर टेबल, इनको आप विभिन्न आकार-प्रकार व खुशबू वाली मोमबत्तियों से ठंड के मौसम में जरूर सजाएं। सर्दियों की लंबी शामें इन मोमबत्तियों की सुनहरी मद्घिम रोशनी से गर्म व खूबसूरत हो उठेंगी। घर में बोनफायर के लिए जगह जरूर बनाएं। बोनफायर से घर में बेहद ही आरामदायक एहसास मिलता है क्योंकि इससे कमरे का तापमान संतुलित रहता है। अपने फर्नीचर को बोनफायर के आसपास ही रखें। इससे फर्नीचर पर बैठने वालों को बोनफायर से गर्मी मिलती रहती है।

suman

suman

Next Story