×

सर्दी-जुकाम में रामबाण है ये जूस, आप भी हैं परेशान तो एकबार पिएं जरूर

suman
Published on: 6 Dec 2016 5:15 AM GMT
सर्दी-जुकाम में रामबाण है ये जूस, आप भी हैं परेशान तो एकबार पिएं जरूर
X

लखनऊ: मौसम बदलते ही सर्दी-जुखाम की समस्‍या तेजी के साथ बढ़ जाती है। वैसे तो यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है, लेकिन जो इससे गुजरता है उसे तकलीफों का सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी भारी सर्दी लगी है तो इसका साफ मतलब है कि आपकी इम्‍यूनिटी काफी कमजोर है। ऐसे में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए हम आप हर्बल जूस का इस्तेमाल कर सर्दी जुकाम को बाय-बाय कह सकते है। इस जूस को अगर आप रोजाना दिन में एक बार पीने लगेंगे, तब आपको काफी फायदा होगा और आप अंदर से मजबूत बनेंगे। तो देर मत कीजिए और जानिए इसे कैसे बनाते हैं।

*अदरक सर्दी-जुकाम में रामबाण का काम करता है। अदरक खाने से सूजन कम होती है और साथ ही यह वायरस से लड़ता है जो कि सर्दी और गले की खराश पैदा करते हैं।

*लहसुन एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफिलेमिट्री गुणों से भरा हुआ है। यह वायरस से लड़ता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है। आपको रोज खाने में लहसुन का सेवन करना चाहिए, क्‍योंकि यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे बीमारियां नहीं होती।

*गाजर-यह विटामिन ए और विटामिन बी 1 से भरपूर होती है, जो शरीर के इम्‍यूनिटी लेवल को बढ़ाती है। यह बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ता है और सर्दी-जुकाम को दूर करता है।

*पाइनएप्‍पल में ढ़ेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट और भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह इम्‍यूनिटी लेवल को बनाता है और संक्रमण को दूर करता है।

एक छोटा पीस अदरक लीजिए और उसे छील लीजिए। उसके बाद इसे महीन काट लीजिए। अब लहसुन की थोड़ी कलियां लेे कर उसे छोटे पीस में काट लीजिए। उसके बाद पाइनएप्‍पल को भी छोटे पीस में का‍ट लीजिए फिर एक या दो गाजर ले कर उसे इन सामग्रियों के साथ मिक्‍स क‍ीजिए और ब्‍लेंडर में पीस लीजिए। आपका जूस तैयार है। इसे रोजाना पीजिए।

suman

suman

Next Story