HEALTH TIPS: कमर दर्द में कारगर है ये उपाय, जरूर अपनाएं

suman
Published on: 2 Dec 2017 5:43 AM GMT
HEALTH TIPS: कमर दर्द में कारगर है ये उपाय, जरूर अपनाएं
X

जयपुर: सर्दी के मौसम में बूढे हो या जवान धूप न लगने की वजह से मांसपेशियों में दर्द व सूजन( स्वेलिंग) रहती है। कई बार ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में कई बार कमर में जोर का दर्द होता है और ये दर्द देखते-देखते इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति ठीक से बैठ नहीं पाते हैं। मांसपेशियों में तनाव आने की वजह से अक्सर कमर में दर्द होने लगता है। कमर दर्द की वजह से अगर बैठना या खड़ा हो पाना मुश्किल हो गया है तो घबराने की जरुरत नहीं मत लहसुन का दूध कमर दर्द से राहत दिला सकता है। लहसुन वाले दूध पीने के साथ-साथ अपने हाथ-पैरों में सरसों तेल से मालिश भी करे।

यह भी पढ़ें...GOOD NEWS: भारत ने जीता अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन का चुनाव

*लहसुन के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कई जरूरी पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन(A,B1,C) मिनरल, पॉलीसैक्रराइड्, प्रोटीन और एंजाइम्स पाए जाते हैं। जो शरीर की नसों में आई सूजन को कम करने का काम करता है। जिसकी वजह से कमर दर्द में राहत मिलती है।

*कमर दर्द को दूर करने के लिए सबसे पहले लहसुन की बड़ी कलियां लेकर इनके छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक गिलास दूध में उबाल लें। इस दूध में शहद भी मिला सकते हैं। इस दूध को रोज रात को पीने से कमर दर्द में राहत मिलेगी।

*इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है, लेकिन अगर दूध में लहसुन मिलाकर पिएंगे तो इसके फायदे दोगुने हो जाएंगे।

*दूध में लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, सर्दी-जुकाम होने पर दूध में लहसुन मिलाकर पीने से आराम मिलता है। साथ ही बलगम की शिकायत होने पर इसका सेवन लाभकारी माना गया है।

*पेट के लिए फायदेमंद लहसुन वाला दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट की हर तरह की समस्याओं को ठीक रखने में मददगार होते हैं। निमोनिया से राहत पाने के लिए लहसुन वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

suman

suman

Next Story