×

दिसंबर में जाए इस जगह, बचत में है फिट, घूमने में भी होगी मस्त ट्रिप

suman
Published on: 26 Nov 2017 6:38 AM GMT
दिसंबर में जाए इस जगह, बचत में है फिट, घूमने में भी होगी मस्त ट्रिप
X

जयपुर: दिसंबर का महीना छुट्टियों का महीना होता है। भारत में घूमने फिरने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। अगर अगले महीने छुट्टियों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो हाल ही में हुआ ये सर्वे सबके काम का है। इस सर्वे के अनुसार घूमने के लिहाज से पुणे शहर सबसे सस्ता है जबकि जयपुर को सबसे खर्चीला माना गया है।

य़ह भी पढ़ें...लाइफ को जीना है मस्त तो डायट में शामिल करें अंजीर, रहेंगे हरदम स्वस्थ

ट्रेवल वेबसाइट के सालाना ('TripIndex Cities')में ये बात सामने आई है कि अगर तीन दिन के लिए ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो पुणे शहर सबसे सस्ता पड़ेगा। पुणे में छुट्टियां बिताने पर आपको 34,704 रुपये का बजट सेट करना होगा। वहीं अगर तीन दिनों के लिए जयपुर जाना चाहते हैं तो इस ट्रिप के लिए आपको 45,351 रुपये का बजट लेकर चलना होगा। सर्वे के अनुसार दिसंबर में जयपुर सबसे महंगा शहर माना गया है।

सर्वे के अनुसार अगर खाने के ज्यादा शौकीन हैं और ऐसी ही किसी जगह छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कोलकाता जा सकते हैं। कोलकाता में लंच 2,730 रुपये और डिनर 8,325 रुपये में आपको मिल जाएगा। वहीं खाने-पीने में चेन्नई सबसे महंगा शहर माना गया है। यहां डिनर 13,326 रुपये और लंच 4,188 रुपये का पड़ता है।

य़ह भी पढ़ें...ट्रैवल के दौरान होती है उल्टी तो इन चीजों को खाने से हो सकता है बचाव

इस सर्वे के अनुसार दिसंबर के महीने में दिल्ली में टैक्सी से घूमते हैं तो 1,440 रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। जबकि जयपुर, बैंगलुरु और हैदराबाद में टैक्सी में घूमने पर 600 से 750 रुपये ही खर्च करने होंगे। इसके अलावा इस सर्वे में ये भी बताया गया है कि अगर दिसंबर के महीने में कहीं भी जाएं तो औसतन तीन दिनों के लिए 39,693 रुपये खर्च करने होंगे।

य़ह भी पढ़ें...ट्रैवल में स्किन और बालों का रखें ऐसे ख्याल, तभी मिलेगा गर्मी की छुट्टियों का असली मजा

ट्रिप एडवाइजर के इस सर्वे में दिए गए सभी दाम फ्लाइट टिकट की कीमत को हटा कर दिए गए हैं। ये सभी खर्चे दो जनों के हिसाब से हैं। इन खर्चों में 4 स्टार होटल में तीन रात रुकना, किसी भी जगह के पांच खास स्थलों पर घूमना, हर दिन का लंच और डिनर और साथ ही टैक्सी सर्विस शामिल हैं।

suman

suman

Next Story