×

TIPS: अगर है आप वर्किंग मॉम तो ऐसे करें अपने बच्चे का डेवलपमेंट

suman
Published on: 27 Dec 2017 6:10 AM GMT
TIPS: अगर है आप वर्किंग मॉम तो ऐसे करें अपने बच्चे का डेवलपमेंट
X

जयपुर: ज्यादातर कामकाजी महिलाएं अपने बच्चे को नियमित समय नहीं दे पाती हैं जिसकों लेकर वो परेशान रहती है। लेकिन कुछ तरीके अपनाकर आप हर दिन बच्चे के साथ समय बिता सकती है। ये छोटे-छोटे तरीक़े बच्चे के साथ आपका रिश्ता मज़बूत करते हैं। ये टिप्स है...

*डिनर के समय परिवार के हर सदस्य से दिनभर की घटनाओं में से एक अच्छी और एक बुरी ख़बर सुनाने को कहें. शुरुआत बच्चे से करें। हर दिन डिनर तैयार करते समय बच्चे को अपने पास बुलाएं और उससे छोटे-छोटे काम कराएं।जैसे उसे रेफ्रिजरेटर से सामान लाने-रखने, डाइनिंग टेबल सजाने और डिनर पर परिवार के बाक़ी सदस्यों को बुलाने का काम दे सकती हैं।

यह पढ़ें...आपका बच्चा भी है गैजेट्स का आदी तो इन टिप्स की मदद से बनाएं उसे बुक फ्रेंडली

*अगर कोई स्पेशल डिश बना रही हैं तो उसे बनाने का तरीक़ा और उसकी ख़ासियत बच्चे को बताएं। अगर बच्चे का मन खेलों में रमता है तो उसे रोज़ खेल जगत से जुड़ी ताज़ा ख़बरें बताने के लिए कहें। बच्चे को मज़ा आएगा और उसका जनरल नॉलेज भी बढ़ेगा।

*हर दिन खाने के ‌बाद परिवार के एक सदस्य का नाम लॉटरी सिस्टम से हॉट सीट के लिए चुनें। हॉट सीट पर बैठ रहे सदस्य से बाक़ी लोग कुछ सवाल पूछेंगे सवाल ऐसे होने चाहिए जिनका जवाब ‘हां’ या ‘ना’ में नहीं दिया जा सकता हो। यानी जवाब देने वाला जवाब देने में फंस जाए. पेट पूजा हो गई। कहने-सुनने, सवाल-जवाब का दौर भी ख़त्म हुआ, तो अब बारी हंसने-हंसाने की। सही समझे, अंत में होगा जोक्स सेशन। परिवार के सभी सदस्य एक-एक कर चुटकुला सुनाएंगे और सबसे अच्छा चुटकुला सुनानेवाले को अगले दिन मिलेगा तोहफ़ा। उसकी पसंदीदा डिश को मेन्यू में शामिल किए जाने के रूप में। इस तरह आप अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती है। और उसका विकास भी कर सकती है।

suman

suman

Next Story