×

करवा चौथ पर नौकरी पेशा महिलाएं करेंगी ऐसा काम तो मिलेगा उनको व्रत में आराम

suman
Published on: 18 Oct 2018 10:18 AM GMT
करवा चौथ पर नौकरी पेशा महिलाएं करेंगी ऐसा काम तो मिलेगा उनको व्रत में आराम
X

जयपुर:कामकाजी दौर में भी महिलाएं करवा चौथ के इस त्योहार को पूरे उत्साह से मनाना पसंद करती हैं, लेकिन अक्सर ऑफिस और घर के काम की वजह से अपना पूरा ध्यान नही रख पाती हैं।जहां आमतौर पर महिलाएं इस त्योहार को एक प्रथा के रूप में मनाती हैं, तो वहीं नवविवाहित महिलाएं इसे फैशन और पूजा दोनों के साथ जोड़कर मनाना पसंद करती हैं। करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार नए और पुराने दोनों ही तरह के शादीशुदा कपल्स बेसब्री से करते हैं, क्योंकि इसी व्रत के जरिए ही कपल्स इस खास अवसर पर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को जाहिर कर पाते हैं।ऐसे में आज हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको यूज करके आप कम समय में ही पूरी तैयारी के साथ बिना किसी तनाव के इस त्योहार को इंज्वॉय कर पाएगीं।

लगातार 37 साल से पिज्ज़ा है 41 साल के इस शख्स का डिनर

करवा चौथ का व्रत निर्जल व्रत होता हैं, जिसमें महिलाओं को पानी पीने की भी मनाही होती हैं, लेकिन भारत के हिस्सों में इस दिन व्रत रखने से पहले सरगी खाने की रस्म होती है। आपको बता दें सरगी महिलाओं को ससुराल की तरफ से करवा चौथपर दी जाती है। सरगी में पूरे दिन के व्रत के लिए जरूरी एनर्जी देने वाली खाने पीने की सामग्री दी जाती है।

अगर आपके यहां भी सरगी की रस्म होती है, तो आप सुबह का अलार्म सेट करें, जल्दी उठें और अपनी सरगी ठीक से खाएं। इस दिन आप फैटी भोजन करने से बचें, इससे आपको जल्द ही भूख और प्यास लग सकती है। कोशिश करे कि आप प्रोटीन रिच भोजन ही खाएं जिससे आपको पूरे दिन बिना खाए काम करने की एनर्जी मिल सके।

अगर आप एक कामकाजी महिला हैं और करवा चौथ का उपवास कर रही हैं, तो कोशिश करें कि आप ऑफिस के काम से छोटे छोटे ब्रेक लें और थोड़ा आराम करें। इस दिन ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ काम को बांटने के लिए भी कह सकती हैं।

आपने अगर करवा चौथ का व्रत रखा है तो आप इस दिन कोशिश करें कि खाने-पीने की जगहों पर जाने से परहेज करें , इसके साथ ही भूख या प्यास लगने पर आप अपने विचारों को बदल कर भोजन से अपना ध्यान हटा सकती हैं। इसके लिए आप मेकअप या अपने रात को पहनने वाले आउटफिट के बारे में भी सोच सकती हैं।

दूसरों की नकल छोड़, अपनी संस्कृति अपनाएं भारतीय: सत्यार्थी

रात को जब आप अपना करवा चौथ का व्रत खोलने जाएं तो कोशिश करें कि आप चाय या कॉफी की जगह पानी या जूस से व्रत को खोलें। इसके साथ ही तला हुआ भोजन करने से भी बच ना चाहिए।

अगर आप करवा चौथ का उपवास रख रही हैं तो घर या ऑफिस से जुड़े किसी भी काम की टेंशन न लें, क्योंकि ज्यादा टेंशन और हाईपर होने पर शरीर की एनर्जी वेस्ट होती है और भूख,प्यास दोनों ही लगती है। जिसकी कमी के चलते आपको अपने शरीर में कमजोरी भी महसूस हो सकती है।

suman

suman

Next Story