एक दिन में लगता है दो महीने का राशन, ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

Newstrack
Published on: 4 July 2016 10:10 AM GMT
एक दिन में लगता है दो महीने का राशन, ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार
X

[nextpage title="next" ]

CHANA-FAIMILY

मिजोरम: एक परिवार कितना बड़ा हो सकता है और इसमें कितने सदस्य हो सकते हैं अंदाजा लगाना मुश्किल है। दुनिया का सबसे बड़ा परिवार इंडिया में ही रहता है। जिसे महापरिवार भी कहा जा सकता है। इस परिवार में दो, चार, दस, बीस नहीं, बल्कि 186 सदस्य एक साथ रहते हैं। ये परिवार है जियोना चाना का जो दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार के मुखिया हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए चाना फैमिली की खास बात

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

JIYONA-CHANA-PARIWAR

39 पत्नियां, 94 बच्चे, 52 पोते पोतियां

देश के पूर्वोत्तर में स्थित राज्य मिजोरम की राजधानी आईजोल से 70 किमी दूर बख्तवांग नाम का गांव है। इसी गांव में जियोना चाना का ये महापरिवार रहता है। मुखिया जियोना चाना की उम्र इस समय 71 साल की है। दुनिया के सबसे बड़े परिवार में जियोना के साथ उनकी 39 पत्नियां, 94 बच्चे और 52 पोते पोतियां हैं। चाना की सबसे बड़ी पत्नी की उम्र 73 साल की है। परिवार के ये सभी सदस्य एक साथ रहते हैं।

आगे की स्लाइड में जानें चाना फैमिली कितने कमरों के मकान में रहती है

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

CHANA-FAIMLY

सौ कमरों का है मकान

दुनिया का ये सबसे बड़ा परिवार एक विशालकाय भवन में रहता है। उनके मकान में 100 से ज्यादा कमरे हैं। विशाल डायनिंग हाल में 50 मेजों पर खाना परोसा जाता है। खाना बनाने की व्यवस्था जियोन चाना की पत्नियां करती हैं। बेटियां घर के दूसरे काम देखती हैं, और साफ सफाई की जिम्मेदारी बहुएं संभालती हैं। कपड़ों को धोने का काम परिवार के सभी सदस्य मिलकर करते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए चाना फैमिली के मासिक राशन के बारे में

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

CHANA-FAIMLY12

दो महीने का राशन लगता है एक दिन में

ठीक ठाक आम परिवार जितना राशन दो महीनों में खर्च करता है उतना राशन इस महापरिवार में एक दिन में लग जाता है। यहां एक दिन के लिए 45 किलो चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल, दर्जनों अंडे, 60 किलो सब्जियों की ज़रूरत होती है। इसके अलावा इस परिवार में लगभग 20 किलो फल की भी हर रोज़ खपत होती है। दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार का नाम रिकार्ड्स में दर्ज हो चुका है।

आगे की स्लाइड में जानें चाना फैमिली का राजनीति में दबदबा

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

CHANA-FAIMLY2

इलाक़े की सियासत में है जलवा

इलाके की सियासत में भी चाना परिवार का खास दबदबा है। एक साथ एक ही परिवार में इतने सारे वोट होने की वजह से तमाम नेता और इलाके की राजनीतिक पार्टियां जियोना चाना को अच्छा खासा महत्व देती हैं, क्योंकि स्थानीय चुनाव में इस परिवार का झुकाव जिस पार्टी की तरफ होता है, तो समझिए उसकी जीत की संभावना ज्यादा रहती है।

[/nextpage]

Newstrack

Newstrack

Next Story