×

अगर आपको नहीं लगती है भूख तो करें ये आसन, लें जी भरकर खाने का आंनद

suman
Published on: 2 Dec 2016 7:39 AM GMT
अगर आपको नहीं लगती है भूख तो करें ये आसन, लें जी भरकर खाने का आंनद
X

hungry

लखनऊ: कई बार ऐसा होता हैं कि हमें खाली पेट रहने के बावजूद भूख नहीं लगती है और हम कई घंटे और कई दिन भूखे रह जाते हैं। भूख न लगने की वजह से पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। योग के द्वारा हम ऐसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं, जो पाचनशक्ति को सरल बनाने क साथ भूख न लगने की समस्या को भी दूर करते हैं। कुछ ऐसे योगासन बता रहे हैं जो आपकी भूख लगने की समस्या को दूर करने के साथ आपको एनर्जी से भरेगा।

badhkasan

बद्धकोणासन:आसन भूख न लगने की समस्या को दूर करने के लिहाज से बहुत अच्छा आसन है। साथ ही बद्धकोणासन अपच और कॉन्स्टिपेशन से भी आराम दिलाता है। लेकिन इस आसन को करने से पहले अपनी शारीरिक क्षमता का ध्यान रखें। अपनी सुविधा के अनुसार ही योगाभ्यास करें।

shashkasn

शशांकासन: इस आसन के दौरान पेट और उससे जुड़े अंगों की मालिश हो जाती है जिससे पाचनतंत्र को काम करने में आसानी होती है। इस आसन को उतना ही करना चाहिए जितना करने में सहज महसूस करते हो।

chinmay-mudra

चिन्मय मुद्रा: यह आसन शरीर में शक्ति का संचार करता है और पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है और इस तरह भूख बढ़ाने का काम करता है। चिन्मय मुद्रा में रहते हुए 2-3 मिनट सांस लें और अपने सांस लेने की गति का ध्यान रखें।pawan

पवनमुक्तासन: इस आसन को करने से भूख लगने लगती है। यह आसन भूख बढ़ाने और अपच की समस्या को दूर करता है। पवनमुक्तासन में 40-50 सेकेंड के आसन को 4-5 बार में दोहराएं। vajrasan

वज्रासन: इस आसन से रक्त का बहाव, भूख और पाचनशक्ति अच्छी होती हैं। इस आसन में कम से कम एक मिनट तक रहें और फिर रोजाना की एक्साइज में इसका समय बढ़ाते रहें।

suman

suman

Next Story