×

वरिष्ठ पत्रकार योगेश मिश्रा सहित 53 विभूतियों को मिलेगा यश भारती पुरस्कार

aman
By aman
Published on: 23 Oct 2016 3:08 PM GMT
वरिष्ठ पत्रकार योगेश मिश्रा सहित 53 विभूतियों को मिलेगा यश भारती पुरस्कार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने यशभारती पुरस्कार से सम्मानित होने वाली 54 विभूतियों के नामों की घोषणा कर दी है। इन सभी विभूतियों ने अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां हासिल की है। यशभारती सम्मान के तहत प्रदेश सरकार ने लिस्ट जारी करके उन लोगों को यश भारती सम्मान से नवाज़ने की घोषणा की है जिन्होंने संगीत, कला, कव्वाली, फिल्म गायन, क्रिकेट समाजसेवा साहित्य सैन्य सेवा और चिकित्सा जैसे क्षेत्र में नाम कमाया है।

ये होंगे यश भारती से सम्मानित

उस्ताद गुलफाम : यश भारती पुरस्कार पाने वालो की लिस्ट में पहला नाम उस्ताद गुल्फाम का है। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में बुलंद मुकाम हासिल कर सूबे का नाम रोशन करने वाले उस्ताद गुलफाम होंगे यश भारती पुरूस्कार से सम्मानित।

साबरी ब्रदर्स : अपनी कव्वाली से सबको मदहोश कर देने वाले आफताब और हाशिम साबरी भी यश भारती सम्मान से नवाज़े जायेंगे। साबरी ब्रदर्स ने कई बॉलीवुड फिल्मो में भी अपनी कव्वाली को लोकप्रिय बनाया है।

योगेश मिश्रा : पत्रकारिता और साहित्य के क्षेत्र में लंबे अरसे से जुड़े योगेश मिश्रा भी यश भारती सम्मान से नवाज़े जायेंगे। वरिष्ठ पत्रकार, साहित्यकार योगेश मिश्रा की अब तक छह पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं जिनमें पांच हिंदी और एक अंग्रेजी भाषा में है। उनकी दो पुस्तकें समय से संवाद और समय के आलेख दो राष्ट्रीय पुस्तक मेले में सबसे ज़्यादा बिकने का रिकार्ड भी बना चुकी है।

पियूष चावला : क्रिकेट के क्षेत्र में 2005 से अपने करियर की शुरुआत करने वाले पियूष चावला को भी यश भारती सम्मान मिलेगा। अलीगढ से ताल्लुक रखने वाले इन्डियन क्रिकेट टीम के खिलाडी 27 साल के पियूष चावला का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

नसरुद्दीन शाह : अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में अपनी ख़ास जगह बनाने वाले नसरुद्दीन शाह को भी यश भारती पुरूस्कार से सम्मनित किया जायेगा। नसरुद्दीन शाह लंबे असर से थियेटर और फिल्म जगत से जुड़े हुए है जिन्होंने वेडनेसडे जैसी कई बेहतरीन संजीदा फिल्मे दर्शको दी है।

नवाब मीर जफ़र अब्दुल्लाह : नवाबो के खानदान से ताल्लुक रखने वाले नवाब मीर जफ़र अब्दुल्लाह लखनऊ के नवाब के तौर पर मशहूर है। नवाब मीर जाफर अब्दुल्लाह लंबे समय से लखनऊ की विरासत और उसकी कला को संरक्षित करने की कोशिश कर रहे है। हस्तशिल्प कला और संस्कृति के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले नवाब जाफर अब्दुल्लाह को यश भारती सम्मान से नवाज़ा जायेगा।

ये भी हैं सूची में :

-लोकगीत बिरह के क्षेत्र में काशीनाथ यादव को, मोहम्मद असलम वारसी को सूफी गायन और मशहूर साहित्यकार सय्यद मोहमद बशीर बद्र को भी मिलेगा यश भारती।

-समाजसेवा के क्षेत्र में वेकंट चंगावली, फारुख अहमद को वही शिक्षा और विज्ञान के क्षत्र में कमर रहमान को मिलेगा यश भारती।

-सौरभ शुक्ला को नाट्य निर्देशन, फिल्म गीतकार संतोष आनंद , अभिनेता अतुल तिवारी और सुमोना चक्रवर्ती भी यश भारती से होंगी सम्मानित।

-खेल के क्षेत्र में कुश्ती में नाम कमाने वाली गार्गी यादव को , गौतम बुद्ध नगर के पैरालंपिक खिलाडी वरुण कुमार और क्रिकेटर भुनेश्वर भी होंगे सम्मनित।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story