×

हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान

suman
Published on: 16 Nov 2017 7:04 AM GMT
हेल्थ:आप भी खाते हैं बीन्स तो जान लीजिए उससे होने वाले नुकसान
X

जयपुर:हमारे जीवन में सब्जियों का बहुत महत्व है। ज्यादातर सब्जियों के ऊपर निर्भर रहते हैं। ऐसे में सब्जियां हमारी जरुरत हैं। अपने रोज के जीवन में सब्जियों की तरह ही बीन्स को अलग-अलग तरीके से पकाकर खाना काफी पसंद करते हैं । कुछ सब्जियां जैसे राजमा, सोयाबीन, मटर और लोभीया आदि बीन्स में आतीं हैं। लेकिन शायद यह नहीं जानते होंगें कि इन बीन्स को खाने से सेहत को कई तरह के रिस्क फेक्टर भी होतें हैं। मसलन कई बार तो इनसे पेट में गड़बड़ के साथ और भी कई तरह की समस्याएं होती है। जिससे हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

यह भी पढ़ें...कहीं आप भी तो नहीं जन्मे राक्षस गण में तो जान लीजिए कैसे हैं आप?

*अगर आप भी बीन्स खाते हैं तो कई बार माइग्रेन होने की संभावना रहती है। क्योंकि कुछ बींस माइग्रेन और एलर्जिक रिएक्शन का कारण बनते हैं। अगर बिन्स का इस्तेमाल खाने में करते हैं , तो सतर्क रहें और यदि माइग्रेन की समस्या हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और इसको अपने आहार में लेन के बारे में पूछ लें

*हमारे शरीर को कुछ विटामिन की अधिक मात्रा में जरूरत होती ही जैसे-बीटा कैरोटीन, विटामिन B-12 और विटामिन डी. लेकिन आप को बता दें कि बीन्स हमारे शरीर को ये विटामिन ऑब्ज़र्व करने से रोकता हैं। तो अगर आप कभी बीन्स खाना चाहें तो इसके साथ ही आपको हरी सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

*हड्डियां हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जिसको मजबूत बनाये रखना जरूरी होता हैं। बीन्स आपके हड्डियों को भी बहूत ज्यादा मात्रा में नुकसान पहुंचता हैं क्योंकि बीन्स यूरिक एसिड को बढ़ा देता है। तो अगर आप गठिया रोग से पीड़ित हैं, तो बीन्स खाने से बचें और हो सके तो अपने डॉक्टर से संपर्क करे।

यह भी पढ़ें...इलाइची को करेंगे आज ही किचन में ‘IN’, जब जानेंगे हेल्थ से जुड़े इसके इतने सारे फायदे

*ज्यादातर लोगों को को गैस कि समस्या होती है,ऐसे में लोगो को बीन्स खाने से परहेज करना चाहिए या अगर आप फिर भी इसे खाना चाहे तो नींबू,हींग और जीरे की सहायता लेना चाहिए।

*दवाओं का सेवन करने वाले लोगो को बीन्स को खाने से बचना चाहिए।क्योंकि बीन्स आपके दवाओं से रिएक्ट होकर आपके ब्लड प्रेशर को तेज कर सकता है, जिसे हम हाईपरटैंशन नाम से जानते हैं ।

suman

suman

Next Story