×

अगर आप थाईलैंड जानें की सोच रहे हैं, तो रखें इन खास बातों का ख्याल

By

Published on 20 Oct 2016 11:07 AM GMT

अगर आप थाईलैंड जानें की सोच रहे हैं, तो रखें इन खास बातों का ख्याल
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

बैंकॉकः सम्राट भुमिबोल के निधन के बाद वहां 30 दिनों के शोक की घोषणा की गई है। इस दौरान बैंकॉक में किसी तरह का मनोरंजन नहीं होगा। एक महीने तक के लिए सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। मनोरंजन की कई जगहें स्थाई रूप से बंद कर दी गई हैं। यानी कि एक महीने में थाईलैंड जाने वाले टूरिस्टों का मजा बिगड़ सकता है। इतना ही नहीं, थाईलैंड में टूरिस्टों के लिए भी गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

रेडलाइट एरिया ‘सॉय काउब्वॉय’ पर बैन

एक महीने के लिए रिजॉर्ट, रेस्टोरेंट, बार क्लब और मसाज पार्लर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बैंकॉक का फेमस रेडलाइट एरिया ‘सॉय काउब्वॉय’ पर अनिश्चित समय तक के लिए बैन लगा दिया गया है। दरअसल, नाइट पार्टी, सेक्स, शराब और ड्रग्स के चलते यह टूरिस्टों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। खॉसन रोड खुला रहेगा, लेकिन यहां हमेशा मौजूद रहने वाली बैंड, चीयर्स बीयर वीमेन दिखाई नहीं देंगी।

छोटे कपड़े गलती से भी ना पहने

विदेशी टूरिस्टों से भी पूरे कपड़े पहनने की अपील की गई है। टूरिस्टों से यह अपील इसलिए की जा रही है कि इससे थाईलैंड के लोगों की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। इस दौरान आपका उनसे विवाद भी हो सकता है। इस दौरान थाईलैंड के लोग काले कपड़ों में नजर आएंगे। यहां घुटनों से ऊपर तक के कपड़े पहनने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

राजा के बारे में गलती से भी कमेंट न करें

इतना ही नहीं, इस दौरान राजा और राजा की फैमिली के बारे में कोई कमेंट न करें। वरना आप भारी मुसीबत में फंस सकते हैं। थाईलैंड में राजा का अपमान करना अपराध की श्रेणी में आता है। इसका उल्लंघन करने पर एक साल की जेल का प्रावधान है।

ना करें अल्कोहल का सेवन

कुछ रेस्तरां व कैफे खुले रहेंगे, लेकिन अधिकतर मालिकों ने अपनी मर्जी से ही बंद रखने की घोषणा की है। पहले की तरह सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच और फिर शाम 5 बजे से 11 बजे रात तक शराब की बिक्री होगी। रविवार को अल्कोहल की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी।

अल्कोहल कंट्रोल बोर्ड ने इसकी सूचना दी है। अधिकतर शराब व्यवसायियों ने बंद का ऐलान किया है। बार में पार्टी पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। रिर्जाट कुछ बंद रहेंगे, कुछ नहीं। थॉन्ग्लॉर में बीम एंड डेमो, नाना में लेवल्स एंड शुगर व सिलोम्स व्हाइटलाइन ने अगली सूचना तक बंद की घोषणा की है। कुछ ही बार को संचालन की अनुमति मिली है, लेकिन रात 1 बजे से पहले बार बंद करने होंगे। बार में किसी भी तरह की पार्टी बर्दाश्त नहीं होगी।

Next Story