तो एटीएम से निकलेंगे अब ऐसे नोट, पढ़ें पूरी खबर

आप जब भी एटीएम से पैसे निकालने जातें हैं तो ये जरुर सोचतें होंगे ऐसे नोट निकलें जो आप आसानी से गिन सकें। अब ऐसा बहुत कम होता है जब एटीएम में 100 या 200 के नोट निकले हो।

अलीगढ़: आप जब भी एटीएम से पैसे निकालने जातें हैं तो ये जरुर सोचतें होंगे ऐसे नोट निकलें जो आप आसानी से गिन सकें। अब ऐसा बहुत कम होता है जब एटीएम में 100 या 200 के नोट निकले हो। अधिकतर एटीएम में 500 या 2000 के नोट ही निकलतें हैं। ऐसा ही एक किस्सा यूपी के अलीगढ़ का है जहां अब शहरवासियों का सभी एटीएम से सौ रुपये के नए नोट का इंतजार खत्म होने वाला है।

ये भी देखें:सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

क्योंकि बैंकों की ओर से अब एटीएम में पुराने 100 के नोट नहीं डाले जाएंगे। इसके लिए शहर के 167 एटीएम को रीकैलिब्रेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 100 के साथ ही लोगों को 200 रुपये का नया नोट भी एटीएम से उपलब्ध हो सकेगा।

पीएम मोदी ने 8 नवंबर 2016 को एक हजार व पांच सौ के पुराने नोटों का चलन बंद करने का एलान किया था। जिसके बाद दो हजार व पांच सौ के नए नोट चलन में लाए गए थे। ऐसे में बैंकों की ओर से एटीएम को रीकैलिब्रेट कर दो हजार व पांच सौ के नए नोट डाले गए। इसके बाद आरबीआई की ओर से दो सौ रुपए का नया नोट लागू किया गया।

जिस वजह से बैंकों को पुन

एटीएम को रीकैलिब्रेट करने की प्रक्रिया शुरू की गई। अगस्त माह में आरबीआई की ओर से 100 रुपए का नया नोट लागू किया गया। जिसके चलते एक बार फिर एटीएम को रीकैलिब्रेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अलीगढ़ के 167 एटीएम में से 47 एटीएम को रीकैलिब्रेट कर दिया गया है।

ये भी देखें:यहां देखें राजधानी के नए डीएम अभिषेक प्रकाश की शानदार तस्वीरें

एलडीएम राजेन्द्र प्रसाद का कहना है कि 100 रुपए का नया नोट वर्तमान में चल रहे नोट से आकार में छोटा है। मौजूदा नोट का आकार 157 मिलीमीटर लंबा और 73 मिलीमीटर चौड़ा है, जबकि नया नोट 142 मिलीमीटर लंबा और 66 मिलीमीटर चौड़ा है। इसलिए एटीएम को दोबारा री-केलिब्रेट किया जा रहा है।

बदली जा रही है एटीएम की कैसेट

नए नोटों का साइज पुराने की मुकाबलें छोटा होगा। इस वजह से एटीएम में नए नोट डालने के लिए बैंकों की ओर से नोट रखने वाली कैसेट को बदला जा रहा है। एक एटीएम मशीन में इसके चेंज पर पांच से सात हजार रुपए खर्च आ रहा है। एसबीआई, जिला सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक सहित अन्य बैंकों के एटीएम रीकैलिब्रेट किए जा रहे हैं।

ये भी देखें:लखनऊ: सड़क सुरक्षा सप्ताह पर बैठक करते अवनीश अवस्थी, देखें तस्वीरें

मेन ब्रांच के पास ही मिल रहे है नए नोट

अभी 100 रुपए के नए नोट केवल ई-लॉबी और मेन ब्रांच के नीचे एटीएम मशीनों से निकल रहे हैं। जिस वजह से शहर के ज्यादातर एटीएम से 2000, 500 और 200 के नोट ही मिल रहे हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App