×

10वीं-12वीं की कक्षाएं शुरू: ऐसे होगी लॉकडाउन में पढ़ाई, 2.97 लाख शिक्षक तैयार

उत्तर प्रदेश में ई-लर्निंग की पहल के तहत दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल के जरिए कक्षा 10 व 12 के लिए कक्षाएं आरंभ हो गई हैं।

Ashiki
Published on: 16 May 2020 1:51 PM GMT
10वीं-12वीं की कक्षाएं शुरू: ऐसे होगी लॉकडाउन में पढ़ाई, 2.97 लाख शिक्षक तैयार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ई-लर्निंग की पहल के तहत दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल के जरिए कक्षा 10 व 12 के लिए कक्षाएं आरंभ हो गई हैं। अब तक इन कक्षाओं के लिए 53 वीडियों प्रसारित किए गए हैं, जिनसे 32.79 लाख विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं। सरकार इस बात के लिए कटिबद्ध है कि महमारी के दौर में भी पढाई रुके नहीं ।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी आतंकी हमला: चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, दहला कश्मीर

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट व दीक्षा पोर्टल के जरिए भी कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को ई-कंटेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। विभाग की वेबसाइट पर ई किताबें व दीक्षा पोर्टल पर वीडियो भी उपलब्ध हैं। दीक्षा ऐप का का 40.73 लाख लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है। ऑननलाइन शिक्षा की सामग्री को इतना सरल बनाकर तैयार किया जा रहा है कि विद्यार्थियों को घर पर समझने में जरा भी परेशानी नहीं हो।

ये भी पढ़ें: पुलिस को भनक भी नहीं लगी और राहुल पहुंच गये प्रवासी मजदूरों से मिलने, तभी…

...व्यवस्था शोपीस नहीं बने

उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग व्हाट्सएप के जरिए बच्चों तक शिक्षण सामग्री पहुचाकर पढाई करा रहा है। विभाग द्वारा व्हाट्सऐप वर्चुअल कक्षाएं भी आरंभ की गई है। इससे 28487 माध्यमिक विद्यालय है। ऑनलाइन शिक्षा की प्रक्रिया में 2.97 लाख शिक्षक करीब 64.73 लाख विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। इस बात के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं कि व्यवस्था शोपीस नहीं बने।

डा शर्मा ने बताया कि इन उपायों का एक और भी परिणाम होगा कि शैक्षिक सत्र भी नियमित बना रहेगा। उत्तर प्रदेश में कक्षा 10 व 12 की बोर्ड की परीक्षाएं पहले सम्पन्न कराई जा चुकी हैं। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी आरंभ हो गया है और जून में परीक्षा परिणाम को घोषित करने पर तेजी से काम चल रहा है। प्रयास किया गया है कि पिछले तीन साल में लिए गए सुधारात्मक कदमों की रफ्तार व उनके परिणाम कोरोना से प्रभावित नहीं हो।

ये भी पढ़ें: नोएडा मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार

शैक्षिक गतिविधियां जारी

उन्होंने कहा कि प्रदेश के उच्च शिक्षा के संस्थानों में भी बदले हुए परिवेश के अनुरूप शैक्षिक गतिविधियां जारी हैं। छात्रों के लिए 155185 ई कंटेंट तैयार कर विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। इनको 906126 विद्यार्थियों ने उपयोग किया है। विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाए गूगल मीट गूगल क्लास रूम आदि इंटरनेट प्लेटफार्म पर हो रही हैं। अब तक लगभग 351805 ऑनलाइन कक्षाएं हो चुकी हैं जिसमें प्रतिदिन औसतन 274887 विद्यार्थियों ने भाग लिया है।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार का फरमान: नहीं किया ऐसा तो देना होगा जुर्माना, जान लें सभी

इस दौरान करीब 6939 शिक्षकों द्वारा अॅानलाइन कोर्स भी किए गए तथा 5791 शोध पत्र लेख व पुस्तके लिखी गईं। महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न प्रकार की 3577 ऑनलाइन ट्रेनिग कराई गई। दूरदर्शन व इग्नू द्वारा शुरू किए गए 4 फ्री चौनलों के द्वारा भी शिक्षण सामग्री का प्रसारण कराया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से जागरूक करने के लिए भी बच्चों व अभिभवकों को जानकारी दी जा रही है। विभाग आरोग्य ऐप डाउनलोड कराने में भी बडी पहल कर रहा है।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: ऐसा शक्तिशाली नेता: लड़कियों को किया यौन संक्रमित, दांत देख भाग लेते लोग

Ashiki

Ashiki

Next Story