×

विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 199 उम्‍मीदवार, कल होगा भाग्य का फैसला

प्रदेश की रिक्त पड़ी 11 विधानपरिषद सीटों के लिए मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा। कानपुर, कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़ प्रदेश के 72 जिलों में मतदान होगा।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 3:03 PM GMT
विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 199 उम्‍मीदवार, कल होगा भाग्य का फैसला
X
विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 199 उम्‍मीदवार, कल होगा भाग्य का फैसला

लखनऊ: प्रदेश की रिक्त पड़ी 11 विधानपरिषद सीटों के लिए मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा। कानपुर कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़ प्रदेश के 72 जिलों में मतदान होगा। विधान परिषद के 5 खण्ड स्नातक, जिसमें लखनऊ खण्ड स्नातक, आगरा खण्ड स्नातक, मेरठ खण्ड स्नातक, वाराणसी खण्ड स्नातक एवं इलाहाबाद-झांसी खण्ड स्नातक तथा 6 खण्ड शिक्षक, जिसमें लखनऊ खण्ड शिक्षक, आगरा खण्ड शिक्षक, मेरठ खण्ड शिक्षक, वाराणसी खण्ड शिक्षक, बरेली-मुरादाबाद खण्ड शिक्षक एवं गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन होना है।

ये भी पढ़ें: किसान संवाद में बोले अखिलेश, नया कृषि सुधार कानून किसानों के साथ बड़ा धोखा

इन तीन जिलों को छोड़कर बाकी सभी 72 जनपदों में होगा मतदान

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधान परिषद के इस निर्वाचन के लिए प्रदेश के कानपुर नगर, कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़कर प्रदेश के सभी 72 जनपदों में मतदान होगा। उन्होंने बताया कि 5 खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1269817 मतदाता 1808 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 6 खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 206335 मतदाता 813 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 5 खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी तथा 06 खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में 85 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस प्रकार 11 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 199 प्रत्याशी मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें: बलरामपुर: पत्रकार राकेश हत्याकांड का खुलासा, सेनेटाइजर डाल कर जलाया था जिंदा

कोरोना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त

कोविड-19 को देखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान मतदान दिवस को मतदेय स्थल पर मतदान कार्मिकों एवं मतदाताओं की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। मतदेय स्थल पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि विधान परिषद निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं।

मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 11 प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये हैं। प्रत्येक मतदेय स्थल पर माइक्रो आॅब्जर्वर की तैनाती के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। चुनाव प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 848 भारी वाहन, 1754 हल्के वाहन तथा 12319 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story