×

शिक्षकों पर तगड़ा एक्शन: फर्जी प्रमाण पत्र पर कर रहे थे नौकरी, अब बुरी तरह फंसे

जांच कमेटी ने वर्ष 2011 की टीईटी परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच की थी। इसके लिए इनका सत्यापन कराया गया था। सत्यापन होने के बाद कमेटी ने 25 शिक्षकों को बर्खास्त करने की संस्तुति कर दी।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 9:04 AM GMT
शिक्षकों पर तगड़ा एक्शन: फर्जी प्रमाण पत्र पर कर रहे थे नौकरी, अब बुरी तरह फंसे
X
बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया यूजीसी के नियमों पर आधारित है। भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता विषयों (स्ट्रीम) के अनुसार अलग-अलग है।

लखनऊ: यूपी के इटावा में टीईटी यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा का फर्जी प्रमाण पत्र पाए जाने पर 25 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है यह कार्रवाई जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना सिंह ने की है। शासन के निर्देश पर वर्ष 2013 व वर्ष 2016 में चयनित किए गए शिक्षकों के लिए जांच कमेटी अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जुलाई 2018 में बनाई गई थी।

ये भी पढ़ें:आजम खां के घर हाहाकार: अब बहन पर हुआ तगड़ा एक्शन, गिर गया ये आलीशान बंगला

जांच कमेटी ने वर्ष 2011 की टीईटी परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच की थी

जांच कमेटी ने वर्ष 2011 की टीईटी परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच की थी। इसके लिए इनका सत्यापन कराया गया था। सत्यापन होने के बाद कमेटी ने 25 शिक्षकों को बर्खास्त करने की संस्तुति कर दी। इसके आधार पर बीएसए ने यह कार्रवाई की है। इसके अलावा 12 शिक्षकों का सत्यापन न हो पाने पर उनके वेतन रोकने के निर्देश किए गए हैं। इस मामले में पहले ही नौ शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है, अब कुल मिलाकर संख्या 34 हो गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना ने बताया कि शासन के निर्देश पर जो जांच कमेटी बनी थी उसकी संस्तुति के आधार पर 25 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है। कमेटी की रिपोर्ट जैसे ही आएगी आगे की कार्रवाई की जाएगी। इन लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। सबसे ज्यादा शिक्षक ताखा ब्लाक में हुए बर्खास्त परिषदीय विद्यालयों के बर्खास्त किए गए 25 शिक्षकों में से सबसे ज्यादा ताखा ब्लाक में 16 शिक्षकों की बर्खास्तगी की गई है। इसके अलावा महेवा, चकरनगर व बसरेहर में भी कई शिक्षक बर्खास्त किए गए हैं।

भरथना ब्लाक में एक शिक्षक को बर्खास्त किया गया है

भरथना ब्लाक में एक शिक्षक को बर्खास्त किया गया है। जिन शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है इन्होंने पूर्व सपा सरकार में नौकरी पाई थी। जनपदीय जांच समिति इनकी जांच पिछले दो साल से कर रही थी। पूर्व में इन सभी फर्जी शिक्षकों को नोटिस जारी किए जा चुके थे अब जाकर इन्हें सेवा समाप्ति का नोटिस जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:आतंकियों से हिली दुनिया: मुंबई की तरह दोहराया कांड, मंजर देख दहल उठे लोग

इन शिक्षकों ने टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की मार्कशीट में अनुत्तीर्ण होने के बाद भी उसे बदलकर नौकरी हथिया ली थी। जांच में इनके रोल नंबर पर किसी अन्य अभ्यर्थी का नाम पाया गया था। खंड शिक्षा अधिकारी अवनीश यादव ने बताया कि इन सभी शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस दे दिया गया है काफी समय से इसकी जांच शासन स्तर से चल रही थी। खंड शिक्षा अधिकारी भरथना राजेश चैधरी ने बताया कि इन शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story