×

मां पार्वती को मायके से बुलाने जाएंगे बाबा विश्‍वनाथ, 356 साल पुरानी है परंपरा

अपनी लोक परंपराओं और मान्यताओं के लिए मशहूर काशी में महाशिवरात्रि पर महादेव और महामाया के विवाह के उपरांत रंगभरी एकादशी की तिथि पर भगवान शंकर माता पार्वती का गौना कराते हैं।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 4:23 PM GMT
मां पार्वती को मायके से बुलाने जाएंगे बाबा विश्‍वनाथ, 356 साल पुरानी है परंपरा
X
मां पार्वती को मायके से बुलाने जाएंगे बाबा विश्‍वनाथ, 356 साल पुरानी है परंपरा

वाराणसी: अपनी लोक परंपराओं और मान्यताओं के लिए मशहूर काशी में महाशिवरात्रि पर महादेव और महामाया के विवाह के उपरांत रंगभरी एकादशी की तिथि पर भगवान शंकर माता पार्वती का गौना कराते हैं। इस उपलक्ष्य में महंत आवास चार दिनों के लिए गौरा के मायके में तब्दील हो जाता है। यह अलौकिक परंपरा 356 वर्षों से निरंतर निभाई जा रही है। इस वर्ष रंगभरी एकादशी उत्सव का 357वां वर्ष है। 24 मार्च होने वाली गौना की रस्म से पहले किए जाने वाले लोकाचार की शुरुआत 21 मार्च से टेढ़ीनीम स्थित नवीन महंत आवास पर होगी।

बाबा के गौने का कार्यक्रम

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डा. कुलपति तिवारी ने बताया कि 21 मार्च को गीत गवना, 22 मार्च को गौरा का तेल-हल्दी होगा। 23 मार्च को बाबा का ससुराल आगमन होगा। बाबा के ससुराल आगमन के अवसर पर विश्वनाथ मंदिर महंत परिवार के सदस्य ज्योति शंकर त्रिपाठी(शिवाचार्य) व श्रीशंकर त्रिपाठी ‘धन्नी महाराज’ के संयुक्त आचार्यत्व में 11 ब्राह्मणों द्वारा स्वतिवाचन, वैदिक घनपाठ और दीक्षित मंत्रों से बाबा की आराधना कर उन्हें रजत सिंहासन पर विराजमान कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: एलयू में भी पाबंदीः नहीं पहनेंगी घुटने से ऊपर तक के मिनी शार्ट्स

इस वर्ष होने वाले समस्त धार्मिक अनुष्ठान अंकशास्त्री पं. वाचस्पति तिवारी के संयोजकत्व में महंत परिवार के सदस्यों द्वारा किए जाएंगे। 24 मार्च को मुख्य अनुष्ठान की शुरुआत ब्रह्म मुहूर्त में होगी। भोर में चार बजे 11 ब्राह्मणों द्वारा बाबा का रुद्राभिषेक होगा। सुबह छह बजे बाबा को पंचगव्य से स्नान कराया जाएगा। सुबह साढ़े छह बजे बाबा का षोडषोपचार पूजन होगा। सुबह सात से नौ बजे तक महंत परिवार के सदस्यों द्वारा लोकाचार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:एक व्यक्ति दो नाम: सालों से लगाता रहा सरकार को चूना, जानिए क्या है पूरा मामला

श्रृंगार भी होगा और काजल भी लगेगा

नौ बजे से बाबा का शृंगार आरंभ होगा तो बाबा की आंखों में लगाने के लिए काजल, विश्वनाथ मंदिर के खप्पड़ से लाया जाएगा। गौर के माथे पर सजाने के लिए सिंदूर परंपरानुसार अन्नपूर्णा मंदिर के मुख्य विग्रह से लाया जाएगा। टेढ़ीनीम स्थित नवीन महंत आवास के भूतल स्थित हॉल में बाबा को विराजमान कराया जाएगा। पूर्वाह्न 11:30 बजे भोग और महाआरती होगी। धर्मार्थ संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी बाबा की आरती करेंगे। गुरुवार की सुबह उन्होंने फोन करके गली में चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी ली और और आश्वासन दिया कि 24 घंटे के अंदर गली का निर्माण कार्य पूरा करा दिया जाएगा।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story