×

एक व्यक्ति दो नाम: सालों से लगाता रहा सरकार को चूना, जानिए क्या है पूरा मामला

दिबियापुर थाना क्षेत्र के सरायपुख्ता एक व्यक्ति दो नामो से सरकार को लंबें समय से चूना लगाता आ रहा है। रवीश कुमार व वेदप्रकाश के नाम से फ़र्ज़ी अभिलेख बनवाने वाले इस शख्स ने सरकारी नौकरी से लेकर बंदूक का लाइसेंस तक बनवा रखा है

Newstrack
Published on: 18 March 2021 4:08 PM GMT
एक व्यक्ति दो नाम: सालों से लगाता रहा सरकार को चूना, जानिए क्या है पूरा मामला
X
एक व्यक्ति दो नाम: सालों से लगाता रहा सरकार को चूना, जानिए क्या है पूरा मामला

औरैया: दिबियापुर थाना क्षेत्र के सरायपुख्ता एक व्यक्ति दो नामो से सरकार को लंबें समय से चूना लगाता आ रहा है। रवीश कुमार व वेदप्रकाश के नाम से फ़र्ज़ी अभिलेख बनवाने वाले इस शख्स ने सरकारी नौकरी से लेकर बंदूक का लाइसेंस तक बनवा रखा है। वेदप्रकाश (बीपी शास्त्री) नाम के व्यक्ति ने रवीश कुमार के नाम से सरकारी शिक्षक की नौकरी व वेदप्रकास के नाम से औरेया में रिवाल्वर का लाइसेंस बनवाया है। वह शिक्षा विभाग से तनख्वाह व आज भी पेंशन पा रहा है। राशनकार्ड में खुद को किसान बताया है।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: मंत्री द्वय ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट का किया उद्घाटन, शुरू हुआ कार्य

ऐसे हुआ खुलासा

निसंतान वेदप्रकाश ने राशन कार्ड में खुद को तीन बच्चो का पिता दर्ज कराया है। वहीं कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने इसकी शिकायत की तो मामला प्रकाश में आया जिसके बाद प्रशासन व पुलिस चौकन्नी हुई।सुरेश चंद्र की शिकायत के अनुसार फ़र्ज़ी अभिलेखों के सहारे व्यक्ति ने सरकारी शिक्षक की नौकरी हासिल की। उक्त मामले की शिकायत जब उच्चाधिकारियों से की तो पूरा मामला चौंकाने वाला सामने आया।

जांच अधिकारी उप निरीक्षक हरिहर ने बताया कि प्रकरण में तथ्यों की जांच जी गई। जांच के दौरान सम्बंधित से पूछताछ कर उपलब्ध अभिलेखों का अवलोकन किया गया तो पाया गया कि विपक्षी का गांव में मूल नाम वेद प्रकाश पुत्र रामनाथ है जिसकी शिक्षा इसी नाम से हुई। विपक्षी द्वारा रवीश कुमार के नाम से जनपद फिरोजाबाद में शिक्षक की नौकरी की तथा वेदप्रकाश पुत्र रामनाथ के नाम से रिवाल्वर का शस्त्र लाइसेंस प्राप्त किया गया। जांच में यह भी पाया गया कि विपक्षी द्वारा भिन्न भिन्न नाम से आधार कार्ड, राशनकार्ड, वोटर कार्ड बनवाए गए। विपक्षी द्वारा कूटरचित दस्तावेजों की गहनता से जानकारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: मनकामेश्वर मंदिर के पुजारी का दावा, घंटों की आवाज से दिन होता है शुभ

शस्त्र लाइसेंस के दुरुपयोग की पूर्ण सम्भावना को दृष्टिगत रखते हुए शस्त्र लाइसेंस को निरस्तीकरण की रिपोर्ट जल्द प्रेषित की जा रही है। विपक्षी रवीश कुमार पुत्र रामनाथ निवासी सरायपुख्ता हाल निवासी 576 सैनिक कालोनी तिलक नगर औरैया एक ही व्यक्ति है। इस सम्बंध में गहनता से जांच की जा रही है। विपक्षी के विरुद्ध प्रथम दृष्टया आरोप प्रमाणित है।जांच आख्या उच्चाधिकारियों को प्रेषित है।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Newstrack

Newstrack

Next Story