×

कैदियों में दहशत: अंदर तक पहुँची महामारी, मचा हड़कंप

एटा जेल में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिससे जेल प्रशासन व कैदियों में भय का माहौल बनता नजर आ रहा है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 6:55 AM GMT
कैदियों में दहशत: अंदर तक पहुँची महामारी, मचा हड़कंप
X

एटा। जनपद में कोरोना महामारी ने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब कारागार में भी पांव पसारने प्रारंभ कर दिए हैं।जेल प्रशासन की सजगता के चलते एटा जिला कारागार कोरोना कार्यकाल में काफी समय तक सुरक्षित रहा किंतु छोटी सी लापरवाही या प्रशासन की अनदेखी के चलते जेल कोरोना संक्रमितों का अखाड़ा सा बनता नजर आ रहा है। लगाता जेल में कोरोन संक्रमित पाए जाने से जेल में मौजूद सभी कैदियों, हवालातियों आफिस कर्मियों, अधिकारियों की धड़कनें बढ़ा दी है।

इंडस्ट्री में हड़कंप: एक्टर के समर्थकों ने किया राम गोपाल वर्मा के ऑफिस पर हमला

एटा जेल में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही

एटा जेल में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिससे जेल प्रशासन व कैदियों में भय का माहौल बनता नजर आ रहा है।

जेलर कुलदीप सिंह भदौरिया ने बताया कि जनपद में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन व जेल प्रशासन ने एक अस्थाई जेल की व्यवस्था निधौली रोड स्थित सेंट पोल्स स्कूल में की गयी है। जिसको प्रारंभ करने की तैयारियां की जा रही है स्थान चिन्हित कर लिया गया है तथा सिर्फ अस्थाई जेल का प्रारंभ होना ही शेष है।

अस्थाई जेल पर अभी फोर्स तैनात नहीं

अस्थाई जेल पर अभी फोर्स तैनात नहीं हुआ है। सुरक्षा के लिए पीएसी तैनात कर जेल प्रारंभ कर दी जाएगी अभी तक पीएसी की तैनाती नहीं हो सकी है।शेष सभी तैयारियों का प्रशासन ने जायजा लेकर अस्थाई जेल प्रारंभ करने की तैयारियां कर ली है। अस्थाई जेल की देखभाल के लिए एक प्रशासनिक अधिकारी तथा एक डिप्टी जेलर की तैनाती की जा रही है। जिनकी देखरेख में अस्थाई जेल का संचालन किया जाएगा।

शहीद स्मारक पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

रिपोर्ट में 36 कैदी पॉजिटिव

साथ ही उन्होंने बताया की लड़ाई झगड़े हत्या आदि विभिन्न प्रकार के अपराधों में पुलिस द्वारा जेल भेजे जाने वाले मुलजिम को सीधा जेल भेजने के स्थान पर पहले अस्थाई जेल में रखकर उनका कोरोना परीक्षण कर यह निश्चित कर लिया जाएगा कि कहीं वह कोरोना संक्रमित तो नहीं है या उनमें कोरोना के कोई लक्षण तो दिखाई नहीं दे रहे लक्षण पाए जाने पर उन्हें जेल के स्थान पर क्वॉरेंटाइन कर आइसोलेट या एल् वन हॉस्पिटल में भर्ती कराके उनका उपचार कराया जाएगा और सही होने के बाद ही उन्हें जेल के अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा जिससे जेल संक्रमित होने से बची रहेगी तथा सभी कैदी कर्मचारी अधिकारी भी कोरोना से सुरक्षित रहकर अपने कार्य को अंजाम दे सकेगे ।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अजय अग्रवाल ने बताया कि बीते दिन सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज आगरा से कोरोना संक्रमितों की प्राप्त हुई रिपोर्ट में 36 कैदी जो जेल में मौजूद हैं पॉजिटिव पाए गए हैं।

जेल से हटाकर उपचार के लिए भर्ती किया जाएगा

जिसकी सूचना जेल प्रशासन बा अन्य कार्यवाही हेतु दे दी गई है शीघ्र ही इन्हें जेल से हटाकर उपचार के लिए भर्ती किया जाएगा ठीक होने के बाद ही यह लोग जेल में रह सकेंगे हालांकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त हुई रिपोर्ट में जेल में पॉजिटिवों की संख्या ३६ साई जा रही है। जबकि जेल प्रशासन सिर्फ 15 पॉजिटिव पाए जाने की बात कर रहा है। जेलर के अनुसार जेल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 है ।जबकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जारी लिस्ट के अनुसार कोरोना संक्रमितों की संख्या 51 हो गई है यह अंतर कहां से और कैसे आ रहा है यह अभी कोई भी स्पष्ट नहीं कर सका है।

रिपोर्टर- सुनील मिश्र,एटा

खूनी वायरस का आतंक: एक दिन में 700 से ज्यादा कोविड मौतें, देश में मचा हाहाकार

Newstrack

Newstrack

Next Story