×

पीएम मोदी के आह्वान के बाद भी आज इन स्थानों पर बंद नहीं होंगी लाइटें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अप्रैल को रात्रि 9 बजे घर की बत्तियां बुझाकर, 9 मिनट तक दीया, मोमबत्ती, टाॅर्च, मोबाइल फ्लैश लाइट आदि जलाने का आह्वान किया है।

Aditya Mishra
Published on: 5 April 2020 6:56 AM GMT
पीएम मोदी के आह्वान के बाद भी आज इन स्थानों पर बंद नहीं होंगी लाइटें
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अप्रैल को रात्रि 9 बजे घर की बत्तियां बुझाकर, 9 मिनट तक दीया, मोमबत्ती, टाॅर्च, मोबाइल फ्लैश लाइट आदि जलाने का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान घर की केवल बत्तियां बुझाई जाएं, बिजली के अन्य उपकरण चालू रखे जाएं। स्ट्रीट लाइट, हाॅस्पिटल एवं अन्य सरकारी संस्थान की बत्तियां भी इस दौरान बन्द नहीं की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों से ‘यूपी कोविड केयर फण्ड’ में विधायक निधि से 1 करोड़ रुपए प्रदान करने तथा अपना एक माह का वेतन भी फण्ड के लिए उपलब्ध कराने की अपील की है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस ने सीएम योगी आदित्यनाथ पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

बेसिक शिक्षा विभाग ने दी 76 करोड़ रुपए की धनराशि

उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग ने इस फण्ड हेतु 76 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने विधायकगण का आह्वान किया कि वे आमजन को भी इस फण्ड में योगदान के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 एक वैश्विक महामारी है। इसे परास्त करने के लिए सभी को मिलकर टीम भावना से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 एक संक्रामक बीमारी है। इसे रोकने के लिए इसके प्रसार के कारणों के प्रति जागरूकता जरूरी है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन इसको रोकने का एक कारगर तरीका है। उन्होंने आम जनता को इसके प्रति जागरूक करने के लिए विधायकगण से इस सम्बन्ध में अपील करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष लम्बा हो सकता है। इसलिए पहले से ही सचेत होकर कार्य किए जाने की जरूरत है। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कार्य कर रही है।

राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक जनपद में लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3 के अस्पताल, टेस्टिंग लैब, आइसोलेशन व क्वाॅरण्टीन वाॅर्ड उपलब्ध हों। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा ‘यूपी कोविड केयर फण्ड’ की स्थापना की गई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पैदल चलने वाले लोगों से की मुलाक़ात

अधिक से अधिक संख्या में टेस्टिंग लैब स्थापित किए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘यूपी कोविड केयर फण्ड’ के माध्यम से राज्य में मेडिकल काॅलेजों तथा जिला अस्पतालों का क्षमता विस्तार किया जाएगा। साथ ही, अधिक से अधिक संख्या में टेस्टिंग लैब स्थापित किए जाएंगे, जिससे जनपद स्तर पर टेस्टिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। इसके अलावा, पीपीई किट, वेण्टीलेटर्स, ट्रिपल टियर मास्क, टेलीमेडिसिन सुविधाएं आदि उपलब्ध कराने के लिए भी कार्य योजना बनायी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा गरीब जनता को राहत पहुंचाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। प्रदेश के 20 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता दिए जाने की कार्यवाही प्रारम्भ की गई है। आधे से अधिक श्रमिकों के खाते में धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है। शेष खातों में भी धनराशि भेजी जा रही है।

मनरेगा मजदूरों को 611 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन व कुष्ठावस्था पेंशन के लाभार्थियों को 2 माह की अग्रिम पेंशन की 871 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि उनके खातों में आॅनलाइन ट्रांसफर की गई है। इससे लगभग 87 लाख लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।

प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे: सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल, से अन्त्योदय कार्डधारकों, मनरेगा श्रमिकों, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों तथा नगर विकास विभाग के अन्तर्गत दिहाड़ी मजदूरों को निःशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे।

इस कार्य में विधायकगण से सहयोग की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि विधायकगण ऐसे पात्र व्यक्तियों, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है अथवा कोई साधन भी नहीं है, उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध कराने में सहयोग करें।

CM योगी आदित्यनाथ के आदेशों का पालन नहीं कर रहा जिला प्रशासन

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story