69000 सहायक शिक्षक भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, जानिए नई तारीख

यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद अब सफल अभ्यर्थियों को तैनाती देने का काम शुरू हो गया है। विभाग ने सफल अभ्यर्थियों के लिए बीती 18 मई से आन लाइन रजिस्ट्रेशन खोल दिए हैं।

लखनऊ: यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद अब सफल अभ्यर्थियों को तैनाती देने का काम शुरू हो गया है। विभाग ने सफल अभ्यर्थियों के लिए बीती 18 मई से आन लाइन रजिस्ट्रेशन खोल दिए हैं। इस बीच विशेष सचिव बेसिक शिक्षा आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि आन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई से बढ़ाकर 28 मई कर दी गई है।

विशेष सचिव बेसिक शिक्षा आनन्द कुमार सिंह द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक सफल अभ्यर्थियों का आन लाइन रजिस्ट्रेशन आगामी 18 मई से खोल दिया गया है और अभ्यर्थियों को 28 मई रात 12 बजे तक अपना आनलाइन आवेदन भरना होगा। इसके बाद 27 मई से 31 मई तक प्राप्त आवेदनों की जांच की जायेगी और आललाइन प्रोसेसिंग करके सूची डाउनलोड़ की जायेगी। सूची तैयार होने के बाद 3 जून से 6 जून के बीच अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कर उन्हे नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें…‘भारत को सांस्कृतिक आधार पर आत्मनिर्भर बनना है, आर्थिक आधार पर नहीं’

बता दें कि 6 जनवरी, 2019 को हुई 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में कुल 4,30,000 अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया था, जिसमें 3,86,000 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद प्राप्तांकों के कट ऑफ विवाद से बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती कोर्ट में फंसी थी।

यह भी पढ़ें…2827 लोगों ने यूपी के लिए भरी उड़ान, प्रदेश में एंट्री करते ही ऐसे हुआ स्वागत

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने बीती 6 मई को शासनादेश के अनुरूप रिजल्ट देने का आदेश दिया था। उच्च न्यायालय ने सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए तीन माह का समय दिया था। इसमें सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर उत्तीर्ण होंगे। उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद बेसिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। इस परीक्षा के लिए कुल 1.4 लाख अभ्यर्थी सफल हुए हैं।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव