×

कोरोनाकाल में लोगों ने ऐसे उड़ाई धज्जियां, किया इतनो ने सफ़र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में मेडिकल स्क्रीनिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Newstrack
Published on: 2 July 2020 1:10 PM GMT
कोरोनाकाल में लोगों ने ऐसे उड़ाई धज्जियां, किया इतनो ने सफ़र
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में मेडिकल स्क्रीनिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्क्रीनिंग के कार्याें में तेजी लायी जाये। साथ ही मेडिकल स्क्रीनिंग टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाए। स्क्रीनिंग के उपरान्त जिन्हें उपचारित करने की आवश्यकता हो, उनके उपचार की समुचित व्यवस्था की जाए।

ये भी पढ़ें:यूपी कांग्रेस मुख्यालय की मुखबिरी करा रही है योगी सरकार: अजय कुमार लल्लू

सीएम योगी ने दिए स्क्रीनिंग टीम को ये आदेश

उन्होंने मेडिकल स्क्रीनिंग टीम के डाटा की माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए बेहतर रणनीति तय करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने रैपिड एन्टीजन टेस्ट को बढ़ावा दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभागों एवं जिलाधिकारियों को सभी स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जाने के निर्देश दे दिये गये है। प्रदेश में अब तक 6500 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जा चुके है। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जनपदों में सभी कार्यालयों, थानांे, तहसीलों, विकास खण्डों, सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जाये।

सीएम ने कहा कि मेरठ मण्डल पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। मण्डल के सभी जनपदों में दस दिवसीय विशेष अभियान संचालित करते हुए घर-घर जाकर मेडिकल स्क्रीनिंग की जाए। लक्षणों के आधार पर संदिग्ध पाए गए लोगों के उपचार की व्यवस्था की जाए। सभी प्रमुख स्थानों पर संक्रमण से बचाव के व्यापक प्रबन्ध भी किए जाएं।

टीम घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करते हुए डेटा तैयार करेगी

उन्होंने बताया कि सर्विलांस टीम घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करते हुए डेटा तैयार करेगी। सर्विलांस टीम द्वारा जिन घरो की स्क्रीनिंग की जायेगी उन घरों पर एस मार्क और तिथि अंकित करेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी का घर इसमें छूट जाता है तो वह अवश्य सूचित करे, जिससे स्क्रीनिंग का कार्य किया जा सके। स्क्रीनिंग टीम से सभी को सहायता मिलेगी इसलिए सभी लोग इसका सहयोग करे। मुख्यमंत्री ने मनरेगा के माध्यम से जल संचयन एवं वृक्षारोपण आदि के कार्य को आगे बढ़ाये जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की 5,856 बसों के माध्यम से लगभग 8,78,607 लोगों ने यात्रा की।

ये भी पढ़ें:बादल से आई तबाही: बिहार में फिर मचा हाहाकार, बिछ गई लाशें

उन्होंने बताया कि मेरठ मण्डल में 50,000 रेपिड एन्टिजन टेस्ट की व्यवस्था चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गयी है। उन्होंने कहा है कि कोेरोना के साथ-साथ संचारी रोगों से बचाव का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। मुख्यमंत्री ने 10,000 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जाने के निर्देश दिये है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story