×

स्पेशल वॉचः ये रखेगी क्वारंटीन हुए लोगों पर नजर, है बेहद कारगर

बचपन से ही पढ़ते आ रहे हैं। आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। कोरोना काल अगर मुसीबत का सैलाब लेकर आया तो इससे बाहर निकलने का हुनर भी लोगों ने खोज निकाला।

Roshni Khan
Published on: 18 Jun 2020 1:57 PM GMT
स्पेशल वॉचः ये रखेगी क्वारंटीन हुए लोगों पर नजर, है बेहद कारगर
X

वाराणसी: बचपन से ही पढ़ते आ रहे हैं। आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। कोरोना काल अगर मुसीबत का सैलाब लेकर आया तो इससे बाहर निकलने का हुनर भी लोगों ने खोज निकाला। बनारस के चार छात्र इसकी मिसाल पेश कर रहे हैं। ऐसे वक्त में जब लोग क्वारंटीन होने के बाद भी घरों से बाहर घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं तो इंजीनियरिंग के इन चारों छात्रों ने एक स्पेशल क्वारंटीन कोविड वॉच बना दिया।

ये भी पढ़ें:चीन का बहिष्कारः इस समाजवादी नेता ने की चीनी कंपनियों के ठेके रद करने की मांग

अब स्मार्ट वॉच से कर सकते हैं निगरानी

अशोका इंस्टीट्यूट के इलेक्ट्रानिक चौथे वर्ष के चार छात्रों ने एक स्पेशल क्वारंटीन कोविड वॉच का निर्माण किया है। ये वॉच इन्टीट्यूट के रिसर्च एन्ड डेवलेपमेंट हेड श्याम चौरसीया की देख रेख में तैयार की गयी है। यह स्मार्ट वाच क्वारंटाइन व्यक्ति को बांधी जायेगी निर्धारित रेंज से बाहर निकलने पर यह नज़दीकी पुलिस स्टेशन को सूचित करेगी ताकि क्वारंटाइन व्यक्ति नियमों का उल्लंघन न करने पाए।

इलेक्ट्रानिक चौथे वर्ष के छात्र अभिषेक ने बताया कि हॉटस्पॉट एरिया में सभी लोगों को होम क्वारंटाइन की हिदायत दी जा रही है ताकि कोरोना का प्रकोप फैलने न पाए पर उसके बावजूद सोशल मीडिया पर हॉटस्पॉट एरिया से बाहर निकलने की ज़िद करने वाले और घरों के बाहर घूमने वालों की भरमार है। इनपर लगाम लगाने और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हमने अपने रिसर्च डेवलेपमेंट हेड श्याम चौरसीया से इस संबंध में बात की और एक डिवाइस बनाना शुरू किया।

ये भी पढ़ें:LAC पर निहत्थे सैनिक: राहुल से बोले विदेश मंत्री, हथियार थे पर नहीं चलाई गोली

पुलिस को मिलती रहेगी सही जानकारी

छात्र अनीश कुमार पटेल ने बताया कि इसके बाद हमने एक घड़ी पर काम करना शुरू किया। हमने श्याम सर की अगुवाई में पुराने एंटीना, रिले, नैनो बैटरी, नार्मल घडी, नैनो ट्रांसमीटर- रिसीवर और खराब मोबाइल से इसे बनाना शुरू किया गया। एक हफ्ते में इसे बनाया गया है। इस स्मार्ट क्वारंटीन कोविड वॉच को क्वारंटाइन व्यक्ति के हाथों में लगा दिया जाये तो निर्धारित रेंज से बाहर जाने पर ये घड़ी तुरंत एक्टिवेट हो जाती है और नजदीकी थाने में पेशेंट की डिटेल के साथ अलार्म व कॉल कर देता है। जिससे पुलिस के जवान समय रहते पर कार्रवाई कर सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story