×

LAC पर निहत्थे सैनिक: राहुल से बोले विदेश मंत्री, हथियार थे पर नहीं चलाई गोली

राहुल ने भारतीय सैनिकों के सीमा पर बिना हथियार होने पर सवाल उठाया था, जिसपर विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि सैनिकों के पास हथियार थे और उनको सीमा पर निहत्था नहीं भेजा गया। 

Shivani Awasthi
Published on: 18 Jun 2020 1:19 PM GMT
LAC पर निहत्थे सैनिक: राहुल से बोले विदेश मंत्री, हथियार थे पर नहीं चलाई गोली
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के सैनिकों की झड़प में भारतीय जवानों के शहीद होने को लेकर राहुल गांधी ने सवाल उठाया है, जिसका विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब दिया है।राहुल ने भारतीय सैनिकों के सीमा पर बिना हथियार होने पर सवाल उठाया था, जिसपर विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि सैनिकों के पास हथियार थे और उनको सीमा पर निहत्था नहीं भेजा गया।

भारत-चीन झड़प पर राहुल का सवाल- हमारे सैनिकों को निहत्था क्यों भेजा

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख के पास गलवान क्षेत्र में भारत और चीन के बीच हुए विवाद को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाया। उन्होंने ट्वीट कर पूछा , चीन की हिम्मत कैसे हुई, हमारे निहत्थे सैनिकों को मारने की? वहीं उन्होंने सवाल किया कि भारतीय सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के सामने शहीद होने के लिए निहत्था क्यों भेज गया?

विदेशमंत्री का जवाब, सीमा पर हमारे सैनिक निहत्थे नहीं

राहुल के इस सवाल पर विदेश मंत्री जयशंकर की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने ट्वीट के जरिये राहुल को जवाब देते हुए कहा, 'हमें तथ्यों को ठीक से समझ लेना चाहिए। बॉर्डर ड्यूटी पर लगे सभी सैनिक हमेशा हथियार के साथ होते हैं, खासकर पोस्ट से निकलते वक्त। 15 जून को गलवान में ड्यूटी पर तैनात सैनिकों के पास भी हथियार थे।'

ये भी पढ़ें-चीन का घिनौना काम: भारत में डंप कर रहा ये मेडिसिन, ऐसे बना रहा टारगेट

समझौते के तहत हथियार का नहीं हुआ इस्तेमाल

विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि गलवान घाटी में भारत का कोई भी सैनिक निहत्था नहीं था। हालांकि 1966 और 2005 के समझौते के तहत, एक लंबी परम्परा के अंतर्गत गतिरोध के दौरान हथियार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यहीं वजह है कि दोनों देशों के सैनिकों की झड़प के दौरान एक भी गोली नहीं चली।

LAC पर विवाद, 20 भारतीय सैनिक शहीद:

गौरतबल है कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच जब विवाद हुआ तो चीनी सेना ने नुकीले डंडों, रॉड और पत्थरों से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था। जिसमे 20 सैनिक शहीद हो गए थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story