×

NEET-JEE परीक्षा के खिलाफ आप का प्रदर्शन, DCP को सौंपा ज्ञापन

जेईई-नीट प्रवेश परीक्षा के विरोध में आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के यूथ विंग ने हजरतगंज स्थित जीपीओ पर प्रदर्शन किया और परीक्षा स्थगित कराने की मांग को लेकर डीसीपी को ज्ञापन सौंपा।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 1:44 PM GMT
NEET-JEE परीक्षा के खिलाफ आप का प्रदर्शन, DCP को सौंपा ज्ञापन
X
AAP ने NEET-JEE प्रवेश परीक्षा स्थगित कराने को लेकर डीसीपी को सौंपा ज्ञापन

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित जेईई-नीट प्रवेश परीक्षा के विरोध में आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के यूथ विंग ने हजरतगंज स्थित जीपीओ पर प्रदर्शन किया और परीक्षा स्थगित कराने की मांग को लेकर डीसीपी को ज्ञापन सौंपा। आप यूथ विंग के कार्यकर्ताओं का कहना था कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के समय परीक्षा कराना अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही कठिन और खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: गैंगरेप से दहला UP: नाबालिग लड़की को ड्रग्स देकर बनाया शिकार, फिर यहां ढकेला

छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

विरोध प्रदर्शन के दौरान आप यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष फैसल वारसी ने कहा कि हमारी पार्टी सरकार को बताना चाहती है कि देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल सामान्य नहीं है। आंकड़ों पर गौर करें, तो देश कोरोना महामारी से प्रभावित देशों की सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। साथ ही प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है। ऐसे हालात में परीक्षा कराना छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करना होगा। केंद्र की भाजपा सरकार देश के भविष्य के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है, जिसे आम आदमी पार्टी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि देश का बहुत बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है। अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र तक पहुचना बहुत मुश्किल है और वहां तक पहुचने के लिए उन्हें कई हजार रुपये खर्च करने पड़ रहे है। इस परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थी 17 से 20 साल के है, सरकार उनसे कोरोना पॉजिटिव न होने का हलफनामा ले रही है। वारसी ने सवाल किया कि क्या सरकार ने कमरे के अंदर के व्यवस्थापक, बच्चों को लाने वाले अभिभावक और उनको लाने वाले साधनों की जांच की कोई व्यवस्था की है।

बच्चों की जिंदगियों को खतरे में डाल रही है सरकार

उन्होंने कहा कि चूंकि इस महामारी के लक्षण 12 से 15 दिनों के बाद दिखते है तो सरकार अपने पर दोष न डालकर बच्चों की जिंदगियों को खतरे में डाल रही है। इनमें से अधिकांश अभ्यर्थी सितम्बर माह में होने वाले यूपीएससी और जेईईसी यूपी की प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। जिससे कोरोना संक्रमण के बुरी तरह फैलने की आशंका है। उन्होंने केंद्र व यूपी सरकार से परीक्षाएं आगे बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि अभ्यर्थियों के जीवन के साथ होने वाले खिलवाड़ को रोकना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मौसम विभाग का अलर्ट: इस दिन होगी घनघोर बारिश, इन इलाकों में आ सकती है बाढ़

इधर, आप के राज्यसभा सांसद व यूपी प्रभारी संजय सिंह ने टवी्ट कर भाजपा सरकार से सवाल किया कि पिछले 24 घंटों में दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना केस भारत में रिकॉर्ड किए गए। यह आंकड़ा 75,000 से ज्यादा है। इसके बाद भी केंद्र सरकार लाखों छात्रों को परीक्षा में झोंककर उनकी जान क्यों लेना चाहती है? परीक्षा से ज्यादा बच्चों की जान जरूरी है। कुछ समय पूर्व, आप के राज्य सभा सांसद व यूपी प्रभारी संजय सिंह ने, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर इस परीक्षा को स्थगित कर आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था।

बता दे कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 26 अगस्त को प्रवेशपत्र जारी कर दिए, जिसे करीब 14 लाख छात्रों ने डाउनलोड कर लिया है। शिक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि परीक्षा तय समय पर ही होगी। गौरतलब है कि नीट 13 सितंबर और जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होनी है। जेईई मेन में 9.53 लाख और नीट में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

ये भी पढ़ें: UAE का बड़ा कदम: तुर्की के खिलाफ भेजे F-16 फाइटर प्लेन, देशों में गहराया संकट

Newstrack

Newstrack

Next Story