×

Varanasi News: भगवान को गर्मी से बचाने के लिए AC और कूलर, इन मंदिरों में किया गया इंतजाम

Varanasi News: इससे पूर्व बात अगर सर्दियों की करें तो भगवान को ठंडी से बचाने के लिए गर्म कपड़े की व्यवस्था की जाती रही है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 16 Jun 2023 8:59 AM GMT
Varanasi News: भगवान को गर्मी से बचाने के लिए AC और कूलर, इन मंदिरों में किया गया इंतजाम
X
वाराणसी में संकटमोचक हनुमान जी का मंदिर (photo: social media)

Varanasi News: मौसम का पारा 45 डिग्री के पार जा चुका है। भीषण गर्मी के चलते इंसान और जानवरों का बुरा हाल है। ऐसे में धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी की बात करें तो काशी में भगवान को भी गर्मी से बचाने के लिए एसी और कूलर का प्रबंध किया जा रहा है। यकीन नहीं होता तो काशी के मंदिरों का रुख कर लीजिए। जहां के मंदिरों में भगवान को गर्मी से बचाने के लिए न केवल AC और कूलर का प्रबंध किया गया है, बल्कि भगवान को हल्के सूती कपड़े भी पहनाए गए है।

विश्वविख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर(Kashi Vishwanath Temple) में लगा कूलर

भक्त और भगवान के बीच प्रेम के कई रुप होते हैं। भगवान प्रेम के वशीभूत होते हैं। भक्त के प्रेम का भगवान मान भी रखते हैं। ऐसे में धर्म और आस्था की राजधानी काशी की बात की जाए तो भगवान को गर्मी से बचाने के लिए राम जानकी मंदिर के गर्भगृह में कूलर लगाया गया है। ऐसा सिर्फ एक मंदिर में नहीं किया जाता बल्कि काशी के प्रमुख मंदिर में से एक बड़ा गणेश मंदिर के गर्भगृह में बाकायदा एसी लगाया गया है। काशी विश्वनाथ मंदिर में भी बाबा विश्वनाथ को गर्मी से बचाने के लिए कूलर लगाया जाता है।

बड़ा गणेश मंदिर में लगाया गया एसी

बड़ा गणेश मंदिर के पुजारी रामचंद्र तिवारी बताते हैं कि इस वक्त वाराणसी में गर्मी 43-45 डिग्री के बीच है और बर्दाश्त के बाहर है। उन्होंने बताया कि जिस तरह इंसान को गर्मी लगती है तो उसी तरह भगवान को भी गर्मी लगती है। इसलिए मंदिर प्रशासन की तरफ से एसी का विशेष प्रबंध किया गया है। जैसे आम इंसान को गर्मी लगती है वैसे ही विघ्नहर्ता भगवान गणेश को भी गर्मी लगती है। गर्मी से बचाने के लिए बड़ा गणेश मंदिर के गर्भगृह में एसी (AC) लगाया गया है।

काशी के प्रमुख मंदिरों में है व्यवस्था

काशी में यह कोई नई व्यवस्था नहीं है। इससे पहले भी भगवान को गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए अलग-अलग चीजों का प्रबंध किया जाता रहा है। गर्मी के दिनों में विशेष रूप से भगवान को गर्मी से बचाने के लिए एसी और कूलर की व्यवस्था पहले से ही की जाती रही है। बात अगर सर्दियों की करें तो भगवान को ठंडी से बचाने के लिए गर्म कपड़े की व्यवस्था की जाती है।

पारा पहुंचा 43 से 45 डिग्री के बीच

मौसम का पारा 43 से 45 डिग्री के बीच पहुंच चुका है। प्रचंड गर्मी से लोगों का ख़राब हाल है। वाराणसी के राजपाल देव बाबा काल भैरव के मंदिर में भी कूलर लगाया गया है। भगवान को भी गर्मी से राहत देने के लिए गर्मी में विशेष प्रबंध किया गया है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story