गोरखपुर: ACMO को लगा पहला टीका, शाम तक नहीं पहुंचे पंजीकृत आधे भी हेल्थ वर्कर

गोरखपुर के 6 केन्द्रों पर पहले दिन 600 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना था, लेकिन शाम को 4 बजे तक 285 लोगों ने ही कोविड-19 का टीका लगवाया। बीते एक साल से मौत की बीमारी बने कोरोना वायरस के खात्में का महाअभियान शनिवार से शुरू हो गया।

Published by SK Gautam Published: January 16, 2021 | 6:57 pm
gorakhpur vaccination-2

गोरखपुर: ACMO को लगा पहला टीका, शाम तक नहीं पहुंचे पंजीकृत आधे भी हेल्थ वर्कर-(courtesy-social media)

गोरखपुर। कोरोना के खात्मे को लेकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया गोरखपुर में भी शनिवार को शुरू हो गई। पहला टीका खुद एडिशनल सीएमओ डॉ.एनके पांडेय ने लगवाया। गोरखपुर के 6 केन्द्रों पर पहले दिन 600 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना था, लेकिन शाम को 4 बजे तक 285 लोगों ने ही कोविड-19 का टीका लगवाया। बीते एक साल से मौत की बीमारी बने कोरोना वायरस के खात्में का महाअभियान शनिवार से शुरू हो गया।

सीएम सिटी में टीकाकरण अभियान की शुरुआत

शनिवार को जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहजनवा, पिपराइच व कैंपियरगंज में टीकाकरण शुरू हुआ। सभी जगहों पर प्रधानमंत्री द्वारा टीकाकरण अभियान की शुरुआत किए जाने का सजीव प्रसारण का इंतजाम भी किया गया था। मुख्य कार्यक्रम जिला अस्पताल में हुआ। यहां पर नगर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल, डीएम के. विजेंद्र पांडियन, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. जनार्दन मणि त्रिपाठी व सीएमओ डॉ सुधाकर पांडेय मौजूद रहे। यहां पर सुबह 11:19 पर एडिशनल सीएमओ डॉक्टर एनके पांडेय को पहला टीका लगाया गया।

महिला अस्पताल में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक 10.50 बजे डा. माला सिन्हा ने टीका लगवा कर अभियान की शुरुआत कराई। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुबह 11:21 पर डॉक्टर राजेंद्र राय को पहला टीका लगाया गया । गोरखपुर में छह सेंटर पर कुछ 600 लोगों को टीका लगना था लेकिन शाम 4:00 बजे तक 285 लोगों ने ही कोविड-19 का टीका लगवाया।

gorakhpur vaccination

ये भी देखें: बलिया: पहले दिन 223 लोगों को लगी वैक्सीन, अब 15 फरवीर को लगेगी अगली डोज

 कुशीनगर में लैब टेक्नीशियन सुभाष सिंह को लगा कोरोना का पहला टीका

कुशीनगर में शनिवार को तीन अस्पतालों पर कोविड टीकाकरण की शुरुआत की गयी। संयुक्त जिला अस्पताल में लैब टेक्नीशियन सुबाष सिंह को कोरोना का पहला टीका लगा। टीका लगने के समय जिलाधिकारी एस.राज लिंगम, यूएनडीपी के जिला कोल्ड मैनेजर सत्यप्रकाश द्विवेदी भी मौजूद रहे। प्रतिरक्षित लोगों को टीका की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया

जिलाधिकारी एस.राज लिंगम ने बताया कि कोरोना वायरस कि अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस जैसी विकराल समस्या का अब समाधान निकल चुका है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल तीन अस्पतालों में भी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि जनपद में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की 13500 डोज जिले को प्राप्त हो चुकी है। शनिवार को लांचिंग के लिए जिला, ब्लॉक एवं सत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया था। इसके पहले जिले में दो बार ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है।

ये भी देखें: मिर्ज़ापुर: हर हर महादेव के साथ शुरु हुआ वैक्सीनेशन, डॉ. प्रदीप को लगा पहला टीका

अनुपस्थित की बनेगी सूची

शनिवार को शुरू हुये कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App