×

भ्रष्टाचार पर तगड़ा एक्शन: होमगार्डस विभाग में कार्रवाई, नवम्बर से आनलाइन ड्युटी

पिछले साल प्रदेश में इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। यह लोग होमगार्ड ड्यूटी का फर्जी मस्टररोल बनाने का काम करते थें। होमगार्ड के फर्जी और कूट रचित दस्तावेज तैयार कर इसमें करोड़ों का वेतन घोटाला करने का मामला सामने आया था। पुलिस ने तब लखनऊ में जिला कमांडेंट को गिरफ्तार किया था।

Newstrack
Published on: 22 Oct 2020 8:52 AM GMT
भ्रष्टाचार पर तगड़ा एक्शन: होमगार्डस विभाग में कार्रवाई, नवम्बर से आनलाइन ड्युटी
X
भ्रष्टाचार पर तगड़ा एक्शन: होमगार्डस विभाग में कार्रवाई, नवम्बर से आनलाइन ड्युटी (Photo by social media)

लखनऊ: इन दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होमगार्डस विभाग में वर्षो से हो रहे भ्रष्ट्राचार के खिलाफ अपना अभियान जारी किए हुए है। इस विभाग में कई मामले सामने आने के बाद जीरो टालरेंस नीति के तहत कड़ी कार्रवाई की जा रही है। होमगार्ड स्वयंसेवकों के ड्यूटी निर्धारण में वित्तीय अनियमितता, कूटरचना और फर्जीवाड़ा करने के दोषी तत्कालीन जिला कमांडेंट, होमगार्डस, लखनऊ को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया गया। जिला कमांडेंट कृपा शंकर पाण्डेय पर फर्जी ड्यूटी लगाकर सरकारी धन के बंदरबांट का आरोप है।

ये भी पढ़ें:बिहार में गरजेंगी माया: चुनाव में बसपा सुप्रीमों कल से करेंगी जनसभाओं का आगाज

पिछले साल प्रदेश में इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया था

उल्लेखनीय है कि पिछले साल प्रदेश में इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। यह लोग होमगार्ड ड्यूटी का फर्जी मस्टररोल बनाने का काम करते थें। होमगार्ड के फर्जी और कूट रचित दस्तावेज तैयार कर इसमें करोड़ों का वेतन घोटाला करने का मामला सामने आया था। पुलिस ने तब लखनऊ में जिला कमांडेंट को गिरफ्तार किया था।

up-cm-yogi up-cm-yogi (Photo by social media)

इसी तरह अभी दो दिन पहले भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होमगार्ड डयूटी के नाम पर उगाही के मामले में बुलन्दशहर में होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट मुकेश कुमार को भी बर्खास्त करने के आदेश जारी किए थें। मुकेश पर होमगार्ड से डयूटी लगवाने के नाम पर उगाही करने के आरोप लगे थे और उनकी रुपये लेते हुए वीडियो भी वायरल हुई थी।

होमगार्ड कमांडेंट ने होमगार्ड को निलंबित किया जा चुका है

इसी तरह पिछले महीने भी हरदोई जिले में लोनार कोतवाली क्षेत्र में एक होमगार्ड के द्वारा नो एंट्री पर पैसे लेने का वीडियो वायरल होने के बाद होमगार्ड कमांडेंट ने होमगार्ड को निलंबित किया जा चुका है। वहीं एसपी ने होमगार्ड पर एफआईआर भी दर्ज कराई गयी थी। लोनार कोतवाली क्षेत्र के नो एंट्री प्वाइंट पर एक पुलिस कर्मी का पैसे लेते वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। नो एंट्री प्वाइंट पर पैसे लेकर ट्रकों को पास कराया जा रहा था।

ये भी पढ़ें:CM Yogi Live : बुलंदशहर पहुंचे सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

बताया जा रहा है कि विभाग जल्द ही होमगार्डों की ड्यूटी ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मस्टर रोल पर हाजिरी के अलावा लोकेशन पर आधारित हाजिरी ऑनलाइन होगी। इसके लिए मोबाइल एप, बायोमेट्रिक उपस्थिति आदि विकल्प का प्रयोग किया जाएगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story