×

प्रशासन ने मंडी को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, अब इन नियमों का करना होगा पालन

कोविड-19 के बचाव के लिए नवीन मंडी में थोक व खुदरा व्यवसायियों की बिक्री का समय बदला दिया गया है। सोशल डिस्टेंडिंग का पालन कराने के लिए ये फैसला लिया गया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 4 May 2020 3:24 PM GMT
प्रशासन ने मंडी को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, अब इन नियमों का करना होगा पालन
X

अयोध्या: कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए नवीन मंडी में थोक व खुदरा व्यवसायियों के खरीदने व बेचने का समय बदला दिया गया है। सोशल डिस्टेंडिंग का पालन कराने के लिए ये फैसला लिया गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व जीएल शुक्ला व सीओ सिटी अरविंद चौरसिया ने मंडी के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। जिसके अनुसार अब शाम 7:30 बजे से 9:30 बजे तक तरबूज खरबूजा व समस्त फलों के वाहन मंडी स्थल में प्रवेश करेंगे। वहीं 9:30 से 12:30 बजे तक सभी सब्जियों के वाहन, मोटरसाइकिल अथवा साइकिल पर किसानों द्वारा मंडी स्थल में प्रवेश किया जाएगा।

स्थानीय प्रशासन ने जारी की नई एडवाइजरी

जारी की गई नई एडवाइजरी के अनुसार 12:30 बजे से सुबह 4:30 बजे तक चार पहिया वाहन व चार पहिया ठेले डोर टू डोर सप्लाई के लिए मंडी में प्रवेश करेंगे। 5:30 बजे से मंडी स्थल से डोर टू डोर सप्लाई के लिए सभी ठेले व वाहन प्रस्था करेंगे। जिसके बाद 5:30 बजे के बाद मंडी में प्रवेश नहीं होगा। मंडी स्थल के अंदर सभी को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। अधिकारियों ने बताया कि लाकडाउन पार्ट 3 के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु नवीन मण्डी स्थल में फल-सब्जी मण्डी के थोक व्यापार को भीड भाड़ से मुक्त रखने एव सोशल डिस्टेन्सिग का अनुपालन कराने के लिए इन आदेशों का पालन कराया जाए।

ये भी पढ़ें- शराब बिक्री की मिली छूट के बाद शराब की दुकानों पर लगी लंबी कतारें, देखें तस्वीरें

अधिकारी द्वय ने बताया कि अन्य प्रान्तो से आने वाले फल-सब्जी के वाहनो के साथ निर्धारित समय सारिणी के बावजूद सहानुभूति बरती जायेगी। बैठक में निर्धारित समय सारणी के अनुसार मण्डी स्थल में प्रातः 05:30 बजे तक समस्त व्यावसायिक गतिविधियों पूर्णतया बन्द हो जाएंगी एवं किसी प्रकार के वाहन को मण्डी स्थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कृषि उत्पादन एवं मण्डी सचिव कुलभूषण ने बताया कि मण्डी स्थल के अन्दर बिना मास्क लगाये किसी भी वाहन चालक मय वाहन, किसान, व्यापारी पल्लेदार एवं ठेला चालक को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मण्डी स्थल में कार्यरत लाइसेंसी व्यापारियो द्वारा अपने दुकान/प्रतिष्ठान पर सोशल डिस्टेन्सिग के तहत पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एक समय में एकत्रित नही होने देंगे।

महिला थाना प्रभारी ने किया लॉकडाउन का निरीक्षण

दूसरी ओर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व एसएसपी आशीष तिवारी ने लॉकडाउन का जायजा लिया। अधिकारियों ने नगर के क्षेत्रों रिकाबगंज, चौक, फतेहगंज, नाका, देवकाली, बूथ न0-4, नया घाट, बेनीगंज, अमानीगंज नियावां, गुदड़ी बाजार, साहबगंज, रीढ़ गंज आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर लॉकडाउन का जायजा लिया। वहीं ‌पुलिस विभाग की महिला थाना प्रभारी प्रियंका पांडे ने साथी पुलिस कर्मियों के साथ स्कूटी से शहर की सड़कों पर लाकडाउन का जायजा लिया।

ये भी पढ़ें- एक्शन में यूपी पुलिस: धर दबोचे तीन तस्कर, करोड़ों का नशीला पदार्थ बरामद

थाना प्रभारी ने लोगों को हिदायत दी कि वो अपने घरों से ना निकलें। अगर किसी आवश्यक कार्य से निकलना भी पड़े तो मास्क लगाकर निकलें। ग्रीन जोन के नाते आज दिन में लोगों की चहल कदमी सड़कों पर कुछ ज्यादा ही दिखाई पड़ी। चार पहिया वाहन भी अपेक्षाकृत आज ज्यादा निकले। वहीं सबसे ज्यादा भीड़ तो शराब की दुकानों पर दिखाई पड़ी। कई जगह तो दुकानों पर शारीरिक दूरी का अनुपालन भी नहीं किया जा रहा था।

नाथ बख्श सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story