×

Agra News: यमुना के उफान ने ताजमहल के पीछे बने गार्डन के साथ कई जगहों को पहुँचाया नुकसान

Agra News: यमुना नदी का जलस्तर ताजमहल की दीवार को टच कर रहा था । इस वजह से पास बना गार्डन पानी मे डूब गया । गार्डन में लगे फूल पौधे पूरी तरह खराब हो चुके है ।

Rahul Singh
Published on: 21 July 2023 3:22 AM GMT
Agra News: यमुना के उफान ने ताजमहल के पीछे बने गार्डन के साथ कई जगहों को पहुँचाया नुकसान
X
Agra News (photo: social media )

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी के उफान ने ताजमहल के पीछे बने गार्डन को भारी नुकसान पहुँचाया है । या यूं कह ले कि बाढ़ के हालात ने ताजमहल के पीछे बनी दीवार से सटे गार्डन को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है । गार्डन एरिया को तहस नहस कर दिया है । यमुना नदी का जलस्तर ताजमहल की दीवार को टच कर रहा था । इस वजह से पास बना गार्डन पानी मे डूब गया । गार्डन में लगे फूल पौधे पूरी तरह खराब हो चुके है । हालकि अब यमुना नदी का पानी उतरने लगा है लेकिन खतरा अभी पूरी तरह टला नही है ।

ताजमहल के अलावा इन स्मारकों में हुआ है नुकसान

बाढ़ के पानी की वजह से ताजमहल के बाहरी गार्डन के अलावा मेहताब बाग़ में भारी नुकसान हुआ है । बाढ़ का पूरा पानी मेह्ताब बाग में भर गया है ।

परिसर में हुए जलभराव की वजह से मेह्ताब बाग में पर्यटकों की एंट्री बन्द कर दी गई है । बाढ़ के पानी की वजह से मेह्ताब बाग के गार्डन को भारी नुकसान हुआ है । बाग में लगी फुलवारी पानी भर जाने की वजह से बर्बाद हो गई है ।

एत्माद्दौला के गार्डन में भरा पानी , गार्डन में नुकसान

यमुना नदी के किनारे बने एत्माद्दौला स्मारक को बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है । स्मारक की दीवार कई फ़ीट तक पानी मे डूबी रही तो स्मारक के गार्डन में भी पानी भर गया है । स्मारक का सुंदर गार्डन जलभराव के कारण खराब हो गया है ।

रामबाग के अंदर घुसा बाढ़ का पानी , गार्डन में हुआ नुकसान

यमुना के उफान की बजह से एएसआई संरक्षित रामबाग के गार्डन को भी काफी नुकसान हुआ है । परिसर में जलभराव होने की वजह से गार्डन का काफी हिस्सा खराब हो चुका है । गार्डन को काफी नुकसान हुआ है ।

ताज कॉरिडोर एरिया में बनाया गया गार्डन पानी मे डूबकर तबाह हुआ

कुछ समय पहले ताज कॉरिडोर एरिया में सुंदर गार्डन डेवलप किया गया था । पर्यटक इस गार्डन में खड़े होकर दूर से ताजमहल का दीदार करते थे । लेकिन बाढ़ के पानी ने ताज कॉरिडोर एरिया में बने सुंदर गार्डन को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है ।

जलभराव और बाढ़ के खतरे की वजह से घटी पर्यटकों की संख्या

यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर की वजह से ताजमहल , एत्माद्दौला , मेहताब बाग ,रामबाग और ताज कोरिडोर एरिया में बनाई गई गार्डन में तो नुकसान हुआ ही है । यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बेहद कम हो गई है । ताज महल में वीकेंड पर 28 से 30 हजार पर्यटक ताजमहल का दीदार करते थे । यह संख्या अब घटकर 18 से 20 हजार रह गई है । जबकि आम दिनों में जहां अट्ठारह 20 हजार पर्यटक ताजमहल का दीदार करते थे । वह संख्या अब घटकर 12 से 13 हजार रह गई है । मेहताब बाग में तो पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है ।

पुरातत्व अधीक्षण डॉ राजकुमार पटेल ने बताया कि बाढ़ के पानी की वजह से ताजमहल के पीछे बने गार्डन मैं काफी नुकसान हुआ है । एत्माद्दौला रामबाग मेहताब बाग और ताज कॉरिडोर एरिया में बनाए गए गार्डन में भी काफी नुकसान हुआ है । नुकसान का आकलन करवाया जा रहा है ।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story