×

खतरे में ये उद्योग: अजय लल्लू का आरोप, खत्म करने की साजिश रच रही सरकार

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जारी बयान में कहा कि प्रदेश के भदोही, मिर्जापुर आदि जिलो में कालीन बनाने के उद्योग को भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार जीएसटी के दायरे में शामिल करने जा रही है ।

Shivani
Published on: 12 Oct 2020 5:58 PM GMT
खतरे में ये उद्योग: अजय लल्लू का आरोप, खत्म करने की साजिश रच रही सरकार
X

लखनऊ। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह कालीन उद्योग पर जीएसटी लगाकर इस उद्योग को खत्म करने की साजिश रच रही है। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी की गलत नीतियों से कालीन उद्योग बन्दी की कगार पर पहुंच गया है वहीं अब प्रदेश सरकार इस विश्वविख्यात उद्योग को जीएसटी के दायरे में लाकर इसे पूरी तरह बन्द करने की साजिश रच रही है।

अजय कुमार लल्लू ने 1200 करोड़ के कालीन उद्योग पर सरकार को घेरा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जारी बयान में कहा कि प्रदेश के भदोही, मिर्जापुर आदि जिलो में कालीन बनाने के उद्योग को भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार जीएसटी के दायरे में शामिल करने जा रही है । इससे यह उद्योग पूरी तरह बन्द हो जाएंगे और इस उद्योग से जुड़े लाखों कामगार बेरोजगार हो जायेंगे। जिससे उनके परिवारों के समक्ष रोटी का संकट पैदा हो जायेगा।

बोले, कालीन उद्योग पर GST लगाना चाहती है सरकार

उन्होंने कहा कि योगी सरकार को कामगारों और मजदूरों के हित की कोई परवाह नहीं है अकेले भदोही में इस कालीन उद्योग में लगभग 63000 कामगार कार्यरत हैं व 500 से अधिक निर्यात इकाइयां हैं। इसके अलावा विदेशों को करोड़ों रूपये के होने वाले कालीन निर्यात से देश को मिलने वाले विदेशी मुद्रा से भी वंचित होना पड़ेगा। अगर सरकार की गलत नीतियों की वजह से सभी उद्योग बंद होते हैं उत्तर प्रदेश का कालीन कारीगर बेरोजगार हो जाएगा तो इसके जिम्मेदार केवल योगी सरकार होगी।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र से यूपी पहुंचा नशा कारोबार: NCB को भनक तक नहीं, लखनऊ में भंडाफोड़

उद्योगों पर योगी सरकार कर रही ये षडयन्त्र

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि एक तरफ योगी सरकार वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट के नाम पर बड़े-दावे कर रही है, वहीं प्रदेश के विश्वविख्यात कालीन उद्योग को समाप्त करने पर उतारू है। इससे योगी सरकार की कथनी और करनी का अंतर साफ दिखाई दे रहा है। कालीन उद्योग को बचाने के लिए भदोही, मिर्जापुर सहित अन्य जिलों के कामगार और कालीन निर्माता सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी कालीन उद्योग से जुड़े हुए कालीन निर्माता और कामगारों के साथ खड़ी है। कालीन उद्योग को प्रस्तावित जीएसटी दायरे में लाये लाने का पुरजोर विरोध करती है।

Ajay Kumar Lallu One Year Completed as Congress State President

ये भी पढ़ेंः योगी एक्शन में: हाईकोर्ट की फटकार से जागी सरकार, बुलाई आनन-फानन में बैठक

लघु और कुटीर उद्योग लगातार बन्द

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र की सरकार और प्रदेश की योगी सरकार जबसे सत्ता में आयी है लघु और कुटीर उद्योग लगातार बन्द होते जा रहे हैं। वहीं सरकार लगातार इन लघु व कुटीर उद्योगों को बन्द करने की साजिश रच रही है जिसे कांग्रेस पार्टी सफल नहीं होने देगी। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी कालीन उद्योग को बचाने के लिए सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करेगी।

अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story