×

डायल 100 की लोकप्रियता से घबरा गई भाजपा सरकार: अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी की योगी सरकार द्वारा इमरजेंसी पुलिस सेवा डायल-100 का नाम बदले जाने पर कहा है कि सपा सरकार में शुरू हुए इस आपातकालीन सेवा की लोकप्रियता से भाजपा सरकार घबरा गयी है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Oct 2019 4:02 PM GMT
डायल 100 की लोकप्रियता से घबरा गई भाजपा सरकार: अखिलेश
X

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी की योगी सरकार द्वारा इमरजेंसी पुलिस सेवा डायल-100 का नाम बदले जाने पर कहा है कि सपा सरकार में शुरू हुए इस आपातकालीन सेवा की लोकप्रियता से भाजपा सरकार घबरा गयी है।

सपा अध्यक्ष ने सोमवार शाम को अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि सपा के समय शुरू किए गये यूपी-100 की लोकप्रियता से घबरा कर भाजपा सरकार ने जनता में स्थापित हो चुके इस आपात सेवा नंबर को बदल दिया है और ये बचकाना तर्क दिया है कि नया नंबर अधिक विकसित है। सपा अध्यक्ष ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कोई माननीय उद्धाटक जी को बताए कि विकसित तो नंबर के पीछे की टेक्नोलाजी होती है, खुद नंबर नहीं।

ये भी पढ़ें...अखिलेश यादव ने सीएम योगी के लिए ऐसी बात कह सभी को चौंका दिया

प्रदेश में आपातकालीन पुलिस हेल्पलाइन नंबर को 100 से बदल कर 112 किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी 26 अक्टूबर को एक कार्यक्रम में इसकी औपचारिक शुरूआत करेंगे। 112 नंबर पर डायल करने वाले जरूरतमंदों के लिए एम्बुलेंस, फायर और पुलिस जैसी तमाम आपातकालीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

देश की राजधानी दिल्ली में आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली की शुरुआत के साथ ही सितंबर से नए नंबर को लागू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस विभाग के राज्य स्तरीय डायल 100 परियोजना की शुरूआत की थी।

इस सेवा के अन्तर्गत 4,800 वाहन जीपीआरएस के माध्यम से कन्ट्रोल रूम से सीधे जुड़े रहने का और डायल 100 पर काॅल आने पर सबसे नजदीकी वाहन काॅल करने वाले के पास 10-15 मिनट के अन्दर पहुंच जाने का दावा किया गया था।

सपा मुख्यिा अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में अपनी इस महत्वकांक्षी परियोजना के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण से शहीद पथ के निकट गोमतीनगर विस्तार में शासन द्वारा 8 एकड़ भूमि भी खरीदी थी।

ये भी पढ़ें...अखिलेश यादव का बड़ा बयान, जिम कार्बेट पार्क में सीता ने दिया था लव कुश को जन्म

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story