×

UP Assembly Winter Session: सदन में अखिलेश का योगी सरकार पर तीखा हमला, अनुपूरक बजट पर उठाए सवाल, कई अन्य मुद्दों पर भी घेरा

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन नेता विरोधी दल और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तीखा हमला बोला। उन्होंने अनुपूरक बजट, प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था, मेट्रो, सड़कों का बुरा हाल और कई अन्य मुद्दों पर योगी सरकार को घेरा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Dec 2023 10:46 AM GMT
Akhileshs sharp attack on Yogi government in the House, raised questions on supplementary budget, also raised questions on many other issues
X

सदन में अखिलेश का योगी सरकार पर तीखा हमला, अनुपूरक बजट पर उठाए सवाल, कई अन्य मुद्दों पर भी घेरा: Photo- Social Media

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन नेता विरोधी दल और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तीखा हमला बोला। उन्होंने अनुपूरक बजट, प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था, मेट्रो, सड़कों का बुरा हाल और कई अन्य मुद्दों पर योगी सरकार को घेरा। उन्होंने योगी सरकार से सवाल किया कि आखिरकार यह अनुपूरक बजट क्यों लाया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले बजट का अभी 65 फीसदी पैसा खर्च नहीं हुआ है तो ऐसे में अनुपूरक बजट की जरूरत क्या है। अभी कुछ समय बाद नया बजट भी आने वाला है। उन्होंने सरकार को विजनलेस बताते हुए कहा कि भाजपा का तो यह नारा होना चाहिए कि जो कहा,वह नहीं किया।

सरकार की कथनी-करनी में अंतर

नेता विरोधी दल ने कहा कि भाजपा सरकार की सच्चाई यह है कि यह सरकार कहती कुछ है और करती कुछ और है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी का सपना सिर्फ दिखावा था। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री मुख्यमंत्री को गुमराह करते हैं। एक मैग्जीन के आंकड़े के मुताबिक अन्य प्रदेशों से तुलना करने पर प्रदेश की अर्थव्यवस्था 18वें नंबर पर है। वैसे अर्थव्यवस्था को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से बड़े-बड़े दावे किए जाते रहे हैं।

सरकारी अस्पताल दलालों के अड्डे

नेता विरोधी दल ने प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर भी योगी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल दलालों के अड्डे बन गए हैं। दलाल सरकारी अस्पतालों से मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में ले जाते हैं। सरकार अस्पतालों को प्राइवेट बनाना चाहती है। मेडिकल कॉलेज को प्राइवेट पार्टनरशिप में देने की कोशिश की जा रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार वाले राज्यों की सूची से उत्तर प्रदेश बाहर हो चुका है।

ये भी पढ़ें: Lucknow News: CM योगी ने की यूपी के आठ जाबांज मजदूरों से भेंट, शॉल ओढ़ाकर किया सम्मानित

भाजपा सरकार के लोग चाहते हैं कि लोग अधिक से अधिक संख्या में प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराएं। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए मात्र 174 करोड़ रुपए का बजट रखे जाने पर भी सवाल खड़े किए। कैंसर का इलाज के लिए लखनऊ से लोगों को दिल्ली जाना पड़ता है। लखनऊ में एक बड़ा कैंसर इंस्टिट्यूट बनाया गया मगर सरकार वहां पर कोई डायरेक्ट तक नियुक्त नहीं कर पाई।

मेट्रो ट्रेन समाजवादियों की देन

सपा नेता ने कहा कि प्रदेश में जिन भी शहरों में मेट्रो चल रही है,वह समाजवादियों की देन है। सपा के लोगों ने लखनऊ में जहां तक मेट्रो बनाई, आज भी मेट्रो वहीं तक जा रही है। उसके बाद काम तनिक भी आगे नहीं बढ़ पाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को इस सवाल का जवाब देना चाहिए कि गोरखपुर के लोग मेट्रो सुविधा का लाभ कब उठा सकेंगे। गोरखपुर में मेट्रो का काम नहीं हो पा रहा है तो नाला ही बना दो।

मुख्यमंत्री के जनपद की सड़क 90 किलोमीटर लंबी है और उस पर 6000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग की चर्चा करते हुए अखिलेश ने कहा कि आज सड़कों पर गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क है,यह पता नहीं चल रहा।

ये भी पढ़ें: PM Modi in Dubai: पीएम मोदी का ‘भारत माता की जय‘ से हुआ स्वागत, ‘मोदी-मोदी, अबकी बार मोदी सरकार‘ के नारों से गूंज उठा दुबई

सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस से ज्यादा सांड

सपा नेता ने सड़कों की ट्रैफिक व्यवस्था पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि आज सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस से ज्यादा सांड दिखाई देते हैं। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की ओर देखते हुए सपा नेता ने कहा कि कानपुर की सड़कों पर भी सांड हैं कितने हैं, गिन नहीं पाए। सपा मुखिया ने कहा कि आप सांड के लिए 250 करोड़ रुपए का बजट रखते हैं। यदि आप सच्चे मन से उन्हें नंदी मानते हैं तो उनके लिए बजट राशि बढ़ाकर 500 करोड़ रुपए की जानी चाहिए। हम भी इसका समर्थन करते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story