UP Politics: अखिलेश यादव का प्रदेश सरकार पर बड़ा आरोप, बोले किसानों को नहीं मिल रहा नष्ट फसलों का मुआवजा

UP Politics: अखिलेश यादव ने कहा अभी पिछले महीनों बेमौसम बरसात और कहीं-कहीं ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान से वह उबर नहीं पाया था कि खेत-खलिहान में अग्निकाण्ड से वह बर्बाद हो गया है। भाजपा सरकार किसानों की विपत्ति में उनकी कोई मदद नहीं करती। नष्ट फसलों का मुआवजा देने में पता नहीं क्यों सरकार किसानों के प्रति दुश्मनी दिखा रही है?

Anant Shukla
Published on: 23 April 2023 7:34 PM GMT
UP Politics: अखिलेश यादव का प्रदेश सरकार पर बड़ा आरोप, बोले किसानों को नहीं मिल रहा नष्ट फसलों का मुआवजा
X
Akhilesh Yadav (Photo-Social Media)

UP Politics: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि किसान इन दिनों बुरी तरह से तबाही के दौर से गुजर रहा है। अभी पिछले महीनों बेमौसम बरसात और कहीं-कहीं ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान से वह उबर नहीं पाया था कि खेत-खलिहान में अग्निकाण्ड से वह बर्बाद हो गया है। भाजपा सरकार किसानों की विपत्ति में उनकी कोई मदद नहीं करती। नष्ट फसलों का मुआवजा देने में पता नहीं क्यों सरकार किसानों के प्रति दुश्मनी दिखा रही है?

हाईटेंशन लाइन से फसलें खाक, भटक रहे किसान

अखिलेश यादव ने कहा कि अभी पिछले दिनों लखनऊ जनपद के मोहनलालगंज और बख्शी का तालाब के गांवों में खेतों में खड़ी फसल खाक हो गई। मोहनलालगंज के भौदरी गनियार गांव में हाईटेंशन लाइन के तार टूट कर खेतों में गिर गए। करीब 28 बीघा खेतों में लगी आग में 400 कुंतल गेहूं की फसल जल कर खाक हो गई। इसमें कुछ ऐसे किसान भी है जिनके पास फसल जल जाने के बाद घर में खाने तक के लिए एक दाना भी नहीं बचा है। किसान बेचा लाल की बेटी की 15 मई को बारात आनी है। उसकी दो बीघा फसल जल गई। बख्शी का तालाब के दुर्जनपुर गांव में किसान की 5 बीघा गेहूं की फसल जल गई।

नवाबगंज, उन्नाव जनपद में ग्राम पंचायत कढिउली के खेतों के ऊपर से निकली हाईटेंशन लाइन का तार टूटने से 100 बीघा से अधिक गेहूं की फसल खाक हो गई। बाराबंकी जनपद के दो थाना क्षेत्रों में अग्निकांड से भारी क्षति हुई। किसानों की गरीब 8 बीघा गेहूं की फसल आग से स्वाहा हो गई।

बिजली विभाग की लापरवाही से किसान तबाह

सपा प्रमुख ने कहा कि किसान हाड़तोड़ मेहनत कर गेहूं की लहलहाती फसलों को तैयार करता है। परन्तु बिजली विभाग की लापरवाही से लोगों की जिंदगी तबाह हो रही है। बिजली विभाग की अक्षम्य लापरवाही से हाईटेंशन लाइन के तार टूटकर गिर रहे हैं। किसानों की फसलें बिजली विभाग की लापरवाही और अग्निशमन दल की लेट लतीफे की वजह से खाक हुई है। इसके लिए सरकारी तंत्र दोशी है। किसानों को समय से उचित मुआवजा तत्काल दिया जाना चाहिए ताकि वे फिर से अपनी घर-गृहस्थी व्यवस्थित कर सकें। भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण ही उसके प्रति लोगों में तीव्र आक्रोष व्याप्त है। नगर निकाय के चुनावों में जनता भाजपा को सख्त जवाब देगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story