Aligarh News: ‘अली’गढ़ का नाम बदलकर ‘हरि’गढ़ रखने की मांग, जन आन्दोलन की तैयारी

Aligarh News: सीनियर अधिवक्ता नीरज शर्मा ने अलीगढ़ का नाम बदलने की मांग की है। उनका कहना है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ होना चाहिए। रविवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि नाम बदलने की मांग को लेकर अलीगढ़ में बड़ा आंदोलन शुरू करने की कवायद की जा रही है।

Laxman Singh Raghav
Published on: 26 March 2023 8:33 PM GMT
Aligarh News: ‘अली’गढ़ का नाम बदलकर ‘हरि’गढ़ रखने की मांग, जन आन्दोलन की तैयारी
X
(Pic: Newstrack)

Aligarh News: एएमयू के पूर्व छात्र और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर अधिवक्ता नीरज शर्मा ने अलीगढ़ का नाम बदलने की मांग की है। उनका कहना है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ होना चाहिए। रविवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि नाम बदलने की मांग को लेकर अलीगढ़ में बड़ा आंदोलन शुरू करने की कवायद की जा रही है। जिसमें भारी तादाद में युवाओं की भागीदारी रहेगी।

‘बदलाव समय की मांग’

एएमयू के पूर्व छात्र और वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज शर्मा ने कहा मेरा शहर बदलाव मांग रहा है। हमें यह बदलाव लाना है। इस बदलाव में सभी की भागीदारी की आवश्यकता है। आज से यह मुहिम छेड़ी गई है। उन्होंने कहा कि ‘आज से मेरे शहर का नाम मेरे हर संवाद में, मेरे हर सोशल मीडिया पर, मेरी अभिव्यक्ति में अलीगढ़ नहीं हरिगढ़ होगा।’ हरिगढ़ नाम में हरि का नाम होने से इस शहर के प्रति लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा। हरिगढ़ नाम होने से इस शहर का बदलाव होगा, इस शहर की तरक्की होगी, इस शहर का विकास होगा। जब हरि का जुड़ाव होगा तो आप बिल्कुल उसको ऐसे समझेंगे कि यह आपका शहर है। इस शहर के प्रति मेरा-आपका दायित्व होगा, जब मेरा-आपका दायित्व भर जाएगा तो जैसे कोई भी बच्चा जैसे अपने मां-बाप को नहीं छोड़ सकता वैसे ही कोई भी व्यक्ति अपने शहर को नहीं छोड़ सकता, उस दिशा में काम किया जाएगा। ताकि यहां से बाहर जाने वालों की संख्या को कम किया जा सके।

‘मांग को बनाएंगे जन आन्दोलन’

उन्होंने कहा कि अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ रखने की यह मांग कोई नई नहीं है। इसे जब तक जनजागरण नहीं बनाएंगे, जन आंदोलन नहीं बनाएंगे और जब तक वह अभियान का स्वरूप नहीं होगा, तब तक इसका विकास नहीं होगा और इसके नाम में बदलाव नहीं होगा। शहर का नाम बदलने के विरोध पर उन्होंने कहा कि यह विषय आपकी भावना का है, आपके जुड़ाव का है, आपके लगाव का है। जब मुझे इस विषय से कोई तकलीफ नहीं है, तो और किसी को तकलीफ क्यों होगी। ऐसा मेरा विश्वास है कि विरोध करने वाले लोग मेरे इस अभियान में मेरे साथ खड़े होंगे।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story