×

Aligarh News: जिला कारागार के कैदियों को मिली हेल्थ एटीएम की सौगात, जानिए कैसे होगी स्वास्थ्य जांच

Aligarh News: बुधवार को जनप्रतिनिधियों व जेल के अधिकारियों की मौजूदगी में अलीगढ़ स्मार्ट सिटी की सौगात हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया गया। साथ ही साथ बंदियों द्वारा बनाई गई बेंच को नगर निगम ने क्रय किया।

Laxman Singh Raghav
Published on: 6 April 2023 1:50 PM GMT
Aligarh News: जिला कारागार के कैदियों को मिली हेल्थ एटीएम की सौगात, जानिए कैसे होगी स्वास्थ्य जांच
X
Aligarh District Jail (photo: social media

Aligarh News: जेल के बंदियों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए जेल में ही उन्हें स्वास्थ्य चैकअप और सेहत की देखभाल के लिए अलीगढ़ नगर आयुक्त अमित आसेरी ने पहल करते हुये हेल्थ एटीएम की सौगात दी। साथ ही नगर आयुक्त ने अलीगढ़ जेल के बंदियों द्वारा बनाई जा रही सीमेंट की बेंचो की नगर निगम उद्यान विभाग में आपूर्ति कराकर लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा दिया।

यहां बुधवार को जनप्रतिनिधियों व जेल के अधिकारियों की मौजूदगी में अलीगढ़ स्मार्ट सिटी की सौगात हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया गया। साथ ही साथ बंदियों द्वारा बनाई गई बेंच को नगर निगम ने क्रय किया। इस अवसर पर नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा कि हेल्थ एटीएम की सौगात से जेल बंदियों का नियमित हेल्थ चैकअप रूटीन में हो सकेगा।

कैदियों को आय का स्रोत देगा नगर निगम

बंदियों द्वारा बनाई गई 50 नग सीमेंट बैंच को नगर निगम क्रय कर बंदियों को आय का एक स्रोत भी दे रहा है। उन्होंने बताया एक बैंच की कीमत लगभग 5500 रुपये है। नगर निगम बंदियों की बनाई 50 बैंच का इस्तेमाल अपने पार्को में करेगा। अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया हेल्थ एटीएम के जेल में लग जाने से बंदियों की ब्लड प्रेशर,ब्लड शुगर,हार्ट चैकअप,ग्लूकोस चैकअप, हीमोग्लोबिन,लिप्रिड प्रोफाइल, एचआईवी,ब्लड जांच, प्रेगनेंसी टेस्ट, डेंगू मलेरिया जैसी जांचों की सटिक व त्वरित जांच संभव हो सकेगी। क्योकि जेल में बंदियों को जिला अस्पताल लाने व ले जाने में सुरक्षा व समय को देखते हुये इस पहल से निश्चित रूप से जेल प्रशासन को लाभ मिलेगा।

जेल अधीक्षक ब्रजेश सिंह यादव ने कहा कि अलीगढ़ जेल प्रदेश की पहली जेल है, जहां अलीगढ़ स्मार्ट सिटी और नगर निगम के सहयोग से हेल्थ एटीएम की सौगात मिली है। साथ ही साथ बंदियों को आत्मनिर्भर बनाने का नगर आयुक्त का एक सार्थक प्रयास है। कोल विधायक अनिल पाराशर ने कहा बंदियों के हेल्थ चेकअप के लिए अलीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम अलीगढ़ के साथ जेल प्रशासन की यह एक सराहनीय पहल है। हेल्थ एटीएम अलीगढ़ जेल के लिए मील का पत्थर साबित होगा। अलीगढ़ शहर विधायक मुक्ता राजा ने कहा हेल्थ एटीएम की सौगात से अलीगढ़ जेल में बंद बंदियों का अब सहूलियत के साथ हेल्थ चेकअप हो सकेगा, जो एक सराहनीय पहल है।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story