Aligarh News: राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाली पश्चिमी UP की एकमात्र जवां जिला अस्पताल

Aligarh News: अलीगढ़ के अलावा प्रदेश के तीन और जिले इस उपलब्धि हांसिल किए हैं। सभी ने राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है। जवां स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत कर्मचारी ने बताया कि अधीक्षक डॉ. अंकित सिंह ने स्वास्थ्य केंद्र को नंबर वन बनाने का बीड़ा उठाया है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 1 Aug 2023 4:37 PM GMT
Aligarh News: राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाली पश्चिमी UP की एकमात्र जवां जिला अस्पताल
X
Aligarh Jawa CHC of Western UP to get National Quality Certificate

Aligarh News: अलीगढ़ का जवां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अपने बेहतर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एकमात्र अस्पताल बन गया है। इस उपलब्धी पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के सभी डॉक्टर्स एवं अन्य स्टाफ के सदस्यों ने ख़ुशी व्यक्त की और एक दूसरे को मिठाई खिलाई। उपलब्धि के लिए एकदूसरे को बधाई दी। संयुक्त निदेशक वी के सिंह, उप मुख्य चिकित्साधिकारी राहुल शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

अलीगढ़ के अलावा प्रदेश के तीन और जिले इस उपलब्धि हांसिल किए हैं। सभी ने राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है। जवां स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत कर्मचारी ने बताया कि अधीक्षक डॉ. अंकित सिंह ने स्वास्थ्य केंद्र को नंबर वन बनाने का बीड़ा उठाया है। पहले जवां सीएचसी सुविधाओं और संसाधनों के लिए जूझता था। इसी दौरान डॉ अंकित की सीएससी प्रभारी के रूप में तैनाती हुई। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मदद से बेहतर कार्य करने और अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं के साथ चिकित्सा के उच्च मानदंडों को क्रियान्वित करने का बीड़ा उठाया। और उसे पूरा कर दिखाया।

डॉ. अंकित सिंह ने इस उपलब्धि के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रत्येक कर्मचारी की मेहनत और समर्पण एवं सीएमओ के सहयोग को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि हमारी टीम का उद्देश्य स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रत्येक मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना और सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ आम लोगो तक पंहुचाना हैं।

डॉक्टर अंकित सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक एनक्यूएएस की टीम ने 26 और 27 जून को चिकित्सालय का विभिन्न बिंदुओं पर सर्वे किया। टीम में जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ के वरिष्ठ डॉक्टर भी शामिल थे। टीम ने अस्पताल की प्रवेश द्वार से लेकर वार्ड मरीज संसाधन भवन की गहनता से समीक्षा की थी। जवां सीएचसी को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक में 90.48 प्रतिशत अंक दिए जबकि 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले स्वास्थ्य केन्द्र को यह प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

इससे पहले जवां स्वास्थ्य केंद्र उत्तर प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया। जिला स्तरीय पर्यवेक्षण मार्च में हुआ था। जबकि प्रदेश स्तरीय सर्वेक्षण अप्रैल 2023 में हुआ, जिसमें सफल होने के बाद राष्ट्रीय पर्यवेक्षण जून में हुआ।

अन्य सीएचसी को प्राप्त अंक

  • उन्नाव अचलगंज सीएचसी-89.85
  • बाराबंकी सतरिख सीएचसी-90.60
  • हमीरपुर मुधहा सीएचसी-90.48

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story