×

Aligarh News: बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री की बड़ी डिमांड, बोले- अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखो तब आएंगे

Aligarh News: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने अलीगढ़ आने में असमर्थता जताते हुए कहा कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ किया जाए।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 14 Jun 2023 9:45 AM GMT
Aligarh News: बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री की बड़ी डिमांड, बोले- अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखो तब आएंगे
X
Baba Dhirendra Shastri (photo: social media )

Aligarh News: लोधा क्षेत्र के खेरेश्वर धाम के निकट चल रही 108 कुंडीय महालक्ष्मी धनवर्षा महायज्ञ के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ रखा जाए। उसके बाद ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है। अलीगढ़ का नाम बदलने की मांग पहले भी हो चुकी है। जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा। लेकिन उस पर अभी तक कोई कवायद नहीं हुई है।

108 कुंडिया महालक्ष्मी धन वर्षा महायज्ञ के आयोजन में कथावाचक इंद्रेश उपाध्याय श्रीमद् भागवत कथा सुना रहे थे। वहीं इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने अलीगढ़ आने में असमर्थता जताते हुए कहा कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ किया जाए। उन्होंने कहा कि भगवान ने चाहा तो हम जरूर आएंगे, लेकिन उससे पहले अलीगढ़ वासियों से प्रार्थना है कि अब इसका नाम हरिगढ़ रख दिया जाएं। हालांकि 2021 में अलीगढ़ जिले का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत में पारित किया था। वहीं कुछ सामाजिक संगठन भी इसके समर्थन में उतरे थे।

धीरेन्द्र शास्त्री अपने बयानों के लिए चर्चित है। देश को हिंदू राष्ट्र बनाने की बात कह रहे हैं। अलीगढ़ का पुराना नाम कोल रहा है। उन्होंने कहा कि हमें भी कार्यक्रम में शामिल होने के निमंत्रण प्राप्त हुआ लेकिन उन्होंने आने में असमर्थता जताई। उन्होंने व्यासपीठ को प्रणाम करते हुए कहा कि अगर ईश्वर ने चाहा तो जरूर आएंगे। लेकिन अलीगढ़ वासियों से प्रार्थना है कि इसका नाम हरिगढ़ रखवा दें।

हिंदू संगठन के प्रवक्ता ने बोला सरकारी घोषणा बाकी

इस मामले को लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक कुमार पांडे ने बताया कि बागेश्वर धाम के बाबा की बात से सहमत हैं। हरिगढ़ के लिए बस सरकार से अनुमति प्राप्त होनी है। उन्होंने बताया कि स्वामी हरिदास के नाम से ही जिले का नाम हरिगढ़ होना है। सरकारी घोषणा होना बाकी है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में भी नीरज शर्मा ने याचिका लगा रखी है। उन्होंने बताया कि जिले का नाम महापुरुष के नाम पर रहना चाहिए, स्वामी हरिदास की भूमि रही है। उन्हीं के नाम पर हरिगढ़ नाम होना चाहिए। वहीं हरिगढ़ का नाम बदले जाने पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम बदलने के सवाल पर भी उन्होंने कहा कि यहां जमीन राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने दी थी। इसलिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय का नाम होना चाहिए। जिस तरह से आगरा विश्वविद्यालय का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर है। उन्होंने कहा। कि देश की नई संसद में यह काम होना चाहिये।

एएमयू के नेता ने क्या बोला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि हरिगढ़ कभी इतिहास में नाम नहीं रहा है। योगी जी भी खुद कह चुके हैं कि जो पुराना नाम है, उसी को ही रिवाइज किया जाएगा। अलीगढ़ का पुराना नाम कोल रहा है। इसलिए सरकार चाहे। तो कोल रख सकती है। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ रखने की वजह केवल नफरत है। AMU छात्र नेता फैजुल हसन ने कहा कि अगर सरकार चाहे तो हरिगढ़ नाम कर सकती है। लेकिन कभी इतिहास में हरिगढ़ नहीं रहा है। लेकिन यह सिर्फ मुसलमानों से नफरत करने के नाम पर रखा जा रहा है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम बदलने के सवाल पर कहा कि यह एक्ट ऑफ पार्लियामेंट से बना है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम अगर बदलना है तो संसद में एक्ट लाकर ही बदल सकते हैं। जिस तरह से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का नाम नहीं बदला है। लेकिन जिले का नाम प्रयागराज कर दिया गया है।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story