×

पानी का संकट: पालिका का दावा सभी हैंडपंप दुरुस्त, जूझ रही जनता

सुबह नलों में पानी जल्दी आने लगता है और जब तक वह लोग अपना सारा काम निपटाने का जल्दी-जल्दी प्रयास करते हैं तब तक नलों से पानी चला जाता है और उन्हें पानी भरने के लिए हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ता है।

Rahul Joy
Published on: 3 Jun 2020 7:05 AM GMT
पानी का संकट: पालिका का दावा सभी हैंडपंप दुरुस्त, जूझ रही जनता
X
खराब हैंडपंप

औरैया। "रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून, पानी गए न ऊबरे, मोती मानुष चून" यह दोहा रहीम दास जी ने तब कहा था जब अपने देश में पानी की भरमार थी। तभी उन्हें यह लगने लगा था कि आगे आने वाले समय में भारत देश पानी के संकट से जूझगा। वही स्थिति आज बनती हुई दिखाई दे रही है। शहर के कई मोहल्लों में लगे हैंडपंपों ने गर्मी की शुरुआत में ही दम तोड़ दिया और लोग पानी के संकट को महसूस करने लगे हैं।

नगर पालिका का हाल बेहाल

जनपद औरैया की एकमात्र नगर पालिका का हाल इस समय बेहाल है। यहां के मोहल्लों में लगे हैंडपंप कई महीनों से खराब पड़े हैं। लोगों द्वारा इसकी जानकारी नगर पालिका प्रशासन को दी गई मगर उनके द्वारा इस ओर कोई भी कदम नहीं उठाया गया। जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश देखने को मिला।

तीन हैंडपंप खराब

शहर के जमाल शाह मोहल्ला निवासी फातिमा का कहना है सुबह नलों में पानी जल्दी आने लगता है और जब तक वह लोग अपना सारा काम निपटाने का जल्दी-जल्दी प्रयास करते हैं तब तक नलों से पानी चला जाता है और उन्हें पानी भरने के लिए हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ता है। मगर मोहल्ले में लगे तीन हैंडपंप पूरी तरह से खराब है। इसलिए उन्हें दूर-दराज क्षेत्र से पानी लाने को मजबूर होना पड़ता है।

[playlist type="video" ids="593661"]

शहर के मोहल्ला तिलक नगर दक्षिणी निवासी रेशमा ने बताया कि वैसे तो पानी की ज्यादा किल्लत नहीं है। मगर पानी जाने के बाद यदि कभी आवश्यकता पड़ जाती है तो उनके मोहल्ले में लगा हैंडपंप खराब है। उन्होंने पालिका को भी इस संबंध में सूचित किया है। मगर इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ और हैंडपंप मोहल्ले के लोगों को मुंह चिढ़ाता हुआ नजर आता है।

यूपीः 69000 शिक्षक भर्ती पर हाईकोर्ट ने अगली तारीख तक लगाई रोक

दूसरों से मांग रहे पानी

तिलक नगर उत्तरी निवासी छोटे यादव का कहना है कि गर्मी के कारण लोग जब यहां से गुजरते हैं तो पीने के पानी की समस्या उनके सामने खड़ी हो जाती है। इसलिए वह लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए दूसरों के दरवाजों को खटखटा कर पानी की मांग करते हैं।

शहर के लेडीज मार्केट के व्यापारी रंजन अग्रवाल का कहना है कि बाजार में तीन चार हैंडपंप लगे हुए हैं लेकिन वह सभी शोपीस है। राहगीरों को पानी के संकट का सामना करना पड़ता है। उन्होंने नगरपालिका प्रशासन से मांग की है कि बाजार के हैंडपंपों को दुरुस्त कराया जाए।

हैंडपंपों की सूची भेजी

इस संबंध में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि शहर में कुल हैंडपंप 786 हैं। जिसमें क्रियाशील हैंडपंपों की संख्या 670 एवं खराब तथा रिवोर हैंड पंप 116 है। उन्होंने बताया कि जहां भी शिकायत आती है वहां के हैंडपंप तत्काल दुरुस्त करा दिए जाते हैं। इसके अलावा बताया कि रिबोर हैंडपंपों की सूची जल निगम को भेज दी गई है। जिन्हें शीघ्र रिबोर करा दिया जाएगा। पालिका की ओर से लगातार लोगों को पानी उपलब्ध कराए जाने के लिए हैंडपंप के दुरुस्ती करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

रिपोर्टर - प्रवेश चतुर्वेदी , औरैया

सेना को बड़ी कामयाबी: भून दिया गोलियों से, टॉप कंमाडर समेत 3 आतंकी किए ढेर

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story