Amarnath Yatra: हर-हर महादेव के जयकारों के साथ, अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होने लगे जत्थे

हिमालय की गोद में विराजमान बाबा बर्फानी अमरनाथ के दर्शनों के लिए यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। कश्मीर में बिगड़े हालत के बाद भी बाबा अमरनाथ के दर्शन पूजन के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ रहा है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 26 Jun 2023 7:04 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2023 7:08 AM GMT)
Amarnath Yatra: हर-हर महादेव के जयकारों के साथ, अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होने लगे जत्थे
X
Amarnath Yatra, 2023, Uttar Pradesh

Varanasi News: हिमालय की गोद में विराजमान बाबा बर्फानी अमरनाथ के दर्शनों के लिए यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। कश्मीर में बिगड़े हालत के बाद भी बाबा अमरनाथ के दर्शन पूजन के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ रहा है। धर्म की नगरी काशी से आज बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए भक्तों का पहला जत्था रवाना हुआ।

काशी से अमरनाथ, बाबा के भक्तों का है गहरा नाता

वाराणसी कैंट स्टेशन से दर्शनार्थियों का पहला जत्था हावड़ा अमृतसर मेल से रवाना हुआ। सैकड़ों की संख्या में यहां से भक्त इस ट्रेन से अमृतसर पहुंचेंगे, फिर वहां से जम्मू होते हुए पहलगाम तक जायेंगे। इसके आगे का सफ़र पैदल ही तय किया जाता है। हर वर्ष काशी से भी हजारों की संख्या में भक्त बाबा के दर्शनों के लिए जाते हैं। इस वर्ष भी काशी से हजारों भक्तों के बाबा अमरनाथ के दर्शनों को जाने का अनुमान है। विगत 23 वर्षो से बाबा काशी विश्वनाथ सेवा समिति की ओर से लगभग तीन सौ लोगो के रहने और खाने–पीने की व्यवस्था अमरनाथ यात्रा के दौरान की जाती है। काशी से इस संस्था की ओर से सौ लोगो को अमरनाथ बाबा के दर्शनों में सहयोग दिया जाता है। आज रवाना हुए इस जत्थे में कई ऐसे लोग भी हैं, जो अपने खर्च पर बाबा के दर्शन नहीं कर सकते। अभी कई और जत्थे बाबा के दर्शनों को वाराणसी से रवाना होंगे। इनको दर्शनों में यह संस्था सहयोग करेगी। इस अवसर पर महापौर अशोक तिवारी ने बाइक रैली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बाइक रैली लक्सा रामकृष्ण मिशन से होते हुए गिरजाघर, चौक, बुलानाला, मैदागिन, लहुराबीर होते हुए वाराणसी जंक्शन पहुंचकर समाप्त हुई। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में शिव भक्त उपस्थित रहे।

हरदोई में लगे बम-बम भोले के जयकारे, अमरनाथ यात्रा पर रवाना हुआ पहला जत्था

Hardoi News: (Pulkit sharma): हरदोई से पहला जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुआ। हरदोई से 15 श्रद्धालुओं का पहला जत्था 10 दिन यात्रा के दौरान हरिद्वार से वैष्णों देवी, शिवखोड़ी सहित अमरनाथ के दर्शन के करेंगे। 2004 से श्रद्धालुलगातार बाबा अमरनाथ यात्रा पर निकलते हैं। 10 दिन की इस यात्रा में श्रद्धालुओं के द्वारा हरदोई से चलकर हरिद्वार से माता वैष्णो देवी फिर शिवखोड़ी से अमरनाथ में बाबा बर्फानी के दर्शन किये जाएंगे। सभी श्रद्धालु 1 और 2 जुलाई को दर्शन करने के लिए अमरनाथ में बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। श्रद्धालुओं का जत्था बाबा अमरनाथ के लिए बालटाल से पहुंचेंगे, अमरनाथ के लिए निकले जत्थे में 15 श्रद्धालु शामिल हैं। जत्थे में शामिल ब्रिगेडियर संदीप ब्याला बताते हैं कि वह सन 2004 से बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जा रहे हैं और जत्थे के साथ जाकर माता वैष्णों देवी व बाबा बर्फानी के दर्शन करते हैं।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story