×

योगी सरकार का कमाल: बनाए गए 5.21 लाख नए राशन कार्ड, धारकों को मिली राहत

उत्तर प्रदेश के निवासियों की विशेष सुविधा के लिए भारत सरकार की योजना के तहत राष्ट्रीय राशन पोर्टबिलिटी की शुरुआत 1 मई से की गई।

Vidushi Mishra
Published on: 11 May 2020 6:43 AM GMT
योगी सरकार का कमाल: बनाए गए 5.21 लाख नए राशन कार्ड, धारकों को मिली राहत
X
योगी सरकार का कमाल: बनाए गए 5.21 लाख नए राशन कार्ड, धारकों को मिली राहत

लखनऊः प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग ने कोरोना महामारी की विषम परिस्थियों में लॉक डाउन से प्रभावित श्रमिकों, दैनिक मजदूरों तथा अन्य राज्यों में प्रवासी उत्तर प्रदेश के निवासियों की विशेष सुविधा के लिए भारत सरकार की योजना के तहत राष्ट्रीय राशन पोर्टबिलिटी की शुरुआत 1 मई से की गई। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश का कोई लाभार्थी अन्य राज्य से तथा अन्य राज्य का कोई भी लाभार्थी उत्तर प्रदेश से किसी भी राशन कार्ड की राशन संख्या मात्र बताकर राशन ले सकता है। यह सुविधा आधार आधारित वितरण एवं पिछले 6 माह से सक्रिय राशन कार्डों पर ही होगी।

ये भी पढ़ें...कोरोना का कहर: अब तक पैरामिलिट्री फोर्स के 750 जवान हुए संक्रमित

प्रवासी मजदूरों को विशेष लाभ

फिलहाल उत्तर प्रदेश सहित 16 राज्य (आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश) तथा केंद्रशासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के लाभार्थी आपस में राशन पोर्टबिलिटी का लाभ उठा सकेंगे। प्रवासी मजदूरों को इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा।

9 मई तक 6.57 लाख अंतःजनपदीय, 49,627 अंतर्जनपदीय लाभार्थियों ने राज्य स्तरीय पोर्टबिलिटी का लाभ लिया। 25 महाराष्ट्र, 1 केरल, 24 हरियाणा, 2 राजस्थान के लाभार्थियों ने उत्तर प्रदेश से राशन लिया।

उत्तर प्रदेश के 3 लाभार्थियों ने कर्नाटक से, एक ने गोवा से और 10 ने महाराष्ट्र से राष्ट्रीय राशन पोर्टबिलिटी का लाभ उठाते हुए राशन लिया।

ये भी पढ़ें...तलाक के तीन साल बाद कोरोना संकट ने मिलाया, सास ने बहू को इस तरह मनाया

गेहूँ और चावल दोनों वितरित

1 मई से 11 मई तक, सामान्य वितरण साइकल में गेहूँ और चावल दोनों वितरित हो रहा है। 6.31 लाख परिवारों के 24 लाख लोगों को 13111 डज् राशन वितरण हुआ। 9 मई तक 3.13 करोड़ परिवारों के 13 करोड़ लोगों को 7.24 लाख डज् राशन दिया गया।

कुल लक्षित वितरण का करीब 92 प्रतिशत वितरण हुआ। अंतयोदय कार्डधारकों, श्रमिकों/मजदूरों हेतु वितरण निशुल्क हो रहा है। कुल वितरण का 35 प्रतिशत निशुल्क वितरण हुआ।

11 मई को सामान्य वितरण साइकल का अंतिम दिवस होगा जिसमें बाइओमेट्रिक काम न करने वालों को प्रॉक्सी के द्वारा राशन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...सरकारी पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 70 हजार तक मिलेगी सैलरी, जल्दी करें अप्लाई

प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल

इस बार से प्रॉक्सी करने वाले को राशन लेने से पूर्व अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का वैलिड मोबाइल नं में अनिवार्य रूप से दर्ज कराना पड़ेगा।

15 से 25 मई तक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क वितरण किया जाएगा। जिसमें सभी कार्डधारकों को उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल निःशुल्क दिया जाएगा।

कोरोना की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अब तक करीब 5.21 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए ताकि मजदूर/नरेगा श्रमिक तथा अन्य जरूरतमंद को राशन मिल सके। दिव्यांग एवं निशक्त जनों तथा हाट्स्पाट में कम्प्लीट लाकडाउन की स्थिति में राशन की होम डिलीवरी की जा रही है।

ये भी पढ़ें...ब्लास्ट से दहला देश: लगातार हुए चार धमाके, घरों से निकल कर भागे लोग

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story