×

CM योगी से मिले नीदरलैंड के राजदूत, निवेश पर बनी सहमति

देश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज यहां नीदरलैण्ड के राजदूत मार्टेन वैन डेन बर्ग ने भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और नीदरलैण्ड्स के प्रगाढ़ सम्बन्ध है।

Aditya Mishra
Published on: 7 Aug 2019 4:46 PM GMT
CM योगी से मिले नीदरलैंड के राजदूत, निवेश पर बनी सहमति
X

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज यहां नीदरलैण्ड के राजदूत मार्टेन वैन डेन बर्ग ने भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और नीदरलैण्ड्स के प्रगाढ़ सम्बन्ध है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश व नीदरलैण्ड्स के बीच पूर्व में हुए एमओयू को तेजी से आगे बढ़ाने को कहा।

इस एमओयू को 5 वर्षाें के लिए विस्तार देते हुए वर्ष 2024 तक आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ अनूप चन्द्र पाण्डेय तथा नीदरलैण्ड के राजदूत ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हुए एमओयू के माध्यम से उत्तर प्रदेश को नई तकनीक प्राप्त होगी, जिसका लाभ जनता को प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें...कोर्ट ने 16 वर्षीय किशोर को माना बालिग, सुनाई उम्र कैद की सजा, यहां जानें क्यों?

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है, जहां विभिन्न सेक्टरों में कार्य के लिए अवसर उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के साथ-साथ गन्ना, आलू, पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके किसानों की आय को दुगना किया जा सकता है।

इसके अलावा, नीदरलैण्ड्स सरकार गंगा जी की सफाई तथा सीवेज ट्रीटमेन्ट में सहयोग प्रदान करेगी, जिससे मां गंगा अविरल और निर्मल होगी।

इस एमओयू के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, नगरीय विकास एवं अवस्थापना, जल प्रबन्धन, जलापूर्ति, जल स्रोतों की स्वच्छता व जलाशयों का पुनर्जीवीकरण, सीवेज ट्रीटमेंट, परिवहन प्रबन्धन व अवस्थापना के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में रिन्यूबल इनर्जी को भी बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमओयू केे तहत किए जाने वाले कार्यों से प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करने के प्रयासों को गति मिलेगी।

समझौते से यूपी में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

इस समझौते के फलस्वरूप कृषि उत्पादन बढ़ेगा, डेयरी उद्योग के आधुनिकीकरण एवं प्रसंस्करण उद्योगों को आधुनिक तकनीक हासिल होगी।

इसके अलावा एग्रो प्रोसेसिंग उद्योग, खासतौर पर आलू पर आधारित इकाइयों की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग व प्रोत्साहन हेतु राज्य सरकार एवं नीदरलैण्ड्स द्वारा क्षमता विकास कार्यक्रम, प्रशिक्षण, शोध, कार्यशाला, गोष्ठियां एवं शैक्षिक यात्रा आदि आयोजित किए जाएंगे।

इसके साथ ही, सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) को बढ़ावा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में दोनों पक्षों के बीच सम्पन्न एमओयू से सम्बन्धित पत्रावलियों का आदान-प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री ने नीदरलैण्ड्स के राजदूत को प्रयागराज कुम्भ-2019 की एक पुस्तक भी भेंट की।

ये भी पढ़ें...उन्नाव रेप पीड़िता की एक्सीडेंट की जांच के लिए रायबरेली पहुंची CBI की टीम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story