TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Amethi News: कागजों पर बना दिया था खड़ंजा मार्ग, सपा विधायक की शिकायत पर संविदाकर्मी की सेवा समाप्त

Amethi News: सपा विधायक ने शिकायत करके आरोप लगाया था कि खड़ंजा मार्ग कागज में बनवाकर फर्जी भुगतान करा लिया गया है। जिसकी जांच उपायुक्त श्रम रोजगार से की गई थी। इस मामले में शिकायत के बाद जांच में आरोप सही पाए गए।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 4 Jun 2023 5:05 PM GMT
Amethi News: कागजों पर बना दिया था खड़ंजा मार्ग, सपा विधायक की शिकायत पर संविदाकर्मी की सेवा समाप्त
X
(Pic: Newstrack)

Amethi News: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र में सपा विधायक की शिकायत पर एक संविदाकर्मी की डीएम ने संविदा समाप्त कर दिया। सपा विधायक ने शिकायत करके आरोप लगाया था कि खड़ंजा मार्ग कागज में बनवाकर फर्जी भुगतान करा लिया गया है। जिसकी जांच उपायुक्त श्रम रोजगार से की गई थी। इस मामले में शिकायत के बाद जांच में आरोप सही पाए गए। जिला प्रशासन द्वारा की गई इस कार्रवाई से जिले में हड़कंप मच गया है। इसके पूर्व भी अमेठी में भ्रष्टाचार को लेकर कई कर्मचारियों एवं पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है।

जांच में सही पाए गए आरोप तो हुई कार्रवाई

जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार विकासखंड क्षेत्र जामों अंतर्गत ग्राम पंचायत सूखी बाजगढ़ में तैनात तकनीकी सहायक रावेंद्र श्रीवास्तव को वित्तीय अनियमितता करने एवं संतोषजनक आचरण ना पाए जाने पर उनकी संविदा समाप्त कर दी गई है।

सपा विधायक ने ये की थी शिकायत

जिलाधिकारी ने बताया कि गौरीगंज के सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह के द्वारा शिकायत की गई थी कि विधानसभा के ग्राम पंचायत सूखी बाजगढ़ विकासखंड जामों में भूपेंद्र प्रताप सिंह के घर को आने-जाने के लिए कच्चा रास्ता व गड्ढायुक्त रास्ते को बनवाए जाने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा वर्ष 2013-14 में कागजों में ही संपर्क मार्ग व खड़ंजा निर्माण का कार्य करवाकर फर्जी भुगतान करा लिया गया। जिसकी जांच उपायुक्त श्रम रोजगार से कराई गई। उपायुक्त श्रम रोजगार की जांच में मनरेगा वेबसाइट पर कार्य की वर्क आईडी जनरेट की गई। स्वीकृत कार्य की माप 200 मीटर तथा अनुमानित लागत ₹64000 है। एमआईएस पर श्रमांश मद में रुपए 61600 एवं सामग्री मद में रुपए 873500 कुल रुपए 935100 का भुगतान किया गया है। तकनीकी सहायक द्वारा दो भिन्न मापांकन पुस्तिका प्रस्तुत की गई हैं। उन्होंने बताया कि प्राक्कलन के सापेक्ष रूपये 871100 का अधिक भुगतान किया गया है। जो कूटरचना एवं वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है। इसके साथ ही रावेंद्र श्रीवास्तव तकनीकी सहायक दिनांक 20 अप्रैल से लगातार बिना किसी सूचना के अनुपस्थित हैं।

कारण बताओ नोटिस का संविदा कर्मी ने नहीं दिया जवाब

खंड विकास अधिकारी जामों द्वारा इस तकनीकी सहायक को कारण बताओ नोटिस दिया गया था। तकनीकी सहायक को अपना पक्ष साक्ष्यों सहित तीन दिवस में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था। समयावधि बीत जाने के बाद भी तकनीकी सहायक द्वारा अपना पक्ष प्रस्तुत नहीं किया गया। तकनीकी सहायक द्वारा शासकीय दस्तावेजों दो भिन्न मापांकन पुस्तिका का प्रयोग करते हुए कूटरचित दस्तावेज तैयार किया गया है।

Surya Bhan Dwivedi

Surya Bhan Dwivedi

Next Story