×

CM योगी का बड़ा ऐलान, अब डाकिया घर-घर जाकर करेंगे ये काम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया को सुगम और सहज बनाने को कहा हैं। उन्होंने कहा है कि जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत किये जाने के सम्बन्ध में ऑनलाइन प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए इस व्यवस्था को पेंशनर्स के लिए सुविधाजनक बनाया जाए।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 5:06 AM GMT
CM योगी का बड़ा ऐलान, अब डाकिया घर-घर जाकर करेंगे ये काम
X
CM योगी का बड़ा ऐलान, अब डाकिया घर-घर जाकर करेंगे ये काम (Photo by social media)

लखनऊ: पेंशनधारकों के लिए राज्य सरकार ने एक नई सुविधा देने का एलान किया है। अब पेंशनधारकों को अपनी पेंशन के लिए घर से बाहर नहीं निकलना होगा बल्कि वह कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:अर्नब की गिरफ्तारी का विरोध, जमकर हुआ प्रदर्शन, CM का फूंका पुतला

योगी आदित्यनाथ ने पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया को सुगम और सहज बनाने को कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया को सुगम और सहज बनाने को कहा हैं। उन्होंने कहा है कि जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत किये जाने के सम्बन्ध में ऑनलाइन प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए इस व्यवस्था को पेंशनर्स के लिए सुविधाजनक बनाया जाए। इससे पेंशनधारक घर अथवा कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर आसानी से पेंशन प्राप्त करते रहेंगे। पेंशनधारकों को जीवन प्रमाण एवं डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा उनके द्वार पर उपलब्ध करायी जा रही है।

pension pension (Photo by social media)

डाक विभाग इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) द्वारा पेंशनधारकों को जीवन प्रमाण एवं डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा उनके द्वार पर उपलब्ध करायी जा रही है। इसके तहत डाकिये ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा स्मार्ट फोन और बायोमैट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए खाताधारक के द्वार पर ही बैंकिंग सेवाएं मुहैया करायी जा रही हैं।

प्रवक्ता ने बताया ये

प्रवक्ता ने बताया कि डाकिये तथा ग्रामीण डाक सेवक अब पेंशनधारकों के जीवन प्रमाण पत्र उनके द्वार पर ही बनाने के लिए अधिकृत किये गये हैं, शर्त यह है कि उनकी पेंशन स्वीकर्ता अथॉरिटी डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट स्वीकार करने में सक्षम हों।

ये भी पढ़ें:US चुनाव: बाइडेन ने लोगों से की शांत रहने की अपील, कहा- प्रक्रिया चल रही, गिनती पूरी हो रही

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि पेंशनधारक इस सुविधा का उपयोग करते हुए अब अपने जीवन प्रमाण पत्र डाकिये अथवा ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से बनवा सकते हैं। इससे उन्हें इस कार्य के लिए कोषागार, बैंक इत्यादि जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story