×

कराना है इलाज, तो मत हों परेशानः घर बैठे ऐसे मिलेगा ई-पास

भले ही देश में लॉकडाउन चल रहा हो और कई स्थानों को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया हो, लेकिन अगर आपको आपातकालीन इलाज की जरूरत है और जिले में ऐसा कोई अस्पताल या नर्सिंगहोम नहीं है, जहां आपको बेहतर इलाज मिल सके, तो ऐसे में गैरजनपद जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर भी कर सकते हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 10 April 2020 2:30 PM GMT
कराना है इलाज, तो मत हों परेशानः घर बैठे ऐसे मिलेगा ई-पास
X

कन्नौज। भले ही देश में लॉकडाउन चल रहा हो और कई स्थानों को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया हो, लेकिन अगर आपको आपातकालीन इलाज की जरूरत है और जिले में ऐसा कोई अस्पताल या नर्सिंगहोम नहीं है, जहां आपको बेहतर इलाज मिल सके, तो ऐसे में गैरजनपद जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर भी कर सकते हैं। इसके लिए कहीं भी भटकने की जरूरत भी नहीं है। आपके मोबाइल पर ही ई-पास बनकर आ जाएगा।

अति आवश्य होने पर गैरजनपद जा सकते है लोग

25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के बीच यूपी के कुछ जिलों में अब भले ही सख्ती बढ़ गई हो, लेकिन आपातकालीन या जरूरी सेवाएं चल रही हैं। दूसरे जनपद या प्रदेश में जाने के लिए कोई मनाही नहीं है। मकसद जायज होना चाहिए। उसका प्रूफ भी चाहिए होता है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की चपेट में सऊदी अरब का शाही परिवार, प्रिंस समेत 150 सदस्य हुए संक्रमित

इलाज के लिए दूसरे शहर जाने के लिए ई पास की सुविधा

दरअसल उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के निवासी अभिषेक कुमार की पत्नी का इलाज कानपुर से चल रहा है। शुक्रवार को दिक्कत हुई तो नर्सिंगहोम जाने की जरूरत पड़ गई। लॉकडाउन में जाना संभव नहीं था, जिले की सीमाओं पर कड़ा पहरा कर दिया गया है। इस बीच युवक ने यूपी ई-पास की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दिया। इसमें डॉक्टर की ओर से मरीज के पहले से चल रहे इलाज के पर्चे, आधारकार्ड व फोटो की जरूरत पड़ी। स्कैन करके ऑनलाइन आवेदन कर दिया। आवेदन के कुछ ही समय में मोबाइल पर मैसेज आया।

ये भी पढ़ेंःकोरोना से जंग में भारत की बड़ी जीत, दुनिया के अन्य देशों से रफ्तार काफी धीमी

मोबाइल पर घर बैठे मिलेगा ई पास

मामला गंभीर होने की वजह से ई-पास बनाने के काम में डीएम कार्यालय में तैनात बाबू अनूप सक्सेना ने तेजी दिखाई और 15 मिनट के अंदर ई पास जारी कर दिया। आवेदन करने वाले के मोबाइल पर मैसेज पहुंचा और उसे लोड कर लिया। आनन-फानन में पत्नी को लेकर कानपुर रवाना हो गया। बाबू अनूप सक्सेना का कहना है कि जो भी ऑनलाइन आवेदन आते हैं, उनको जल्द से जल्द तैयार कर फारवर्ड कर दिया जाता है। इसके लिए अपने मोबाइल पर लोग घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंःकोरोना फाइटर्स के लिए आगे आई हरियाणा सरकार, मेडिकल स्टाफ के लिए किया ऐसा

यह है आवेदन का लिंक

आवेदन करने के लिए वेबसाइट के लिए https://164.100.68.164/upepass2/ पर जाकर गैरजिले का पास लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वाहन ले जाने के लिए वाहन संख्या भी जरूरी है।

रिपोर्टर- अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story