×

अर्चना तिवारी OBC: जमकर मच रहा बवाल, 69000 शिक्षक भर्ती की हैं टॉपर

उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों की सूची जारी हो गई है। ऐसे में इस सूची में एक महिला अभ्यर्थी के नाम पर विवाद हो गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Jun 2020 8:27 AM GMT
अर्चना तिवारी OBC: जमकर मच रहा बवाल, 69000 शिक्षक भर्ती की हैं टॉपर
X
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों की सूची जारी हो गई है। ऐसे में इस सूची में एक महिला अभ्यर्थी के नाम पर विवाद हो गया है। जारी इस सूची में अर्चना तिवारी ने टॉप तो किया है, लेकिन उनकी मार्कशीट में कैटिगरी को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया है। इनकी मार्कशीट में ओबीसी लिखा हुआ है, जिसे लेकर लोगों ने बहुत आपत्ति जताई है।

ये भी पढ़ें...राजस्थान में 48 नए कोरोना केस, संक्रमितों की कुल संख्या10,385, अब तक 234 की मौत

ओबीसी कैटिगरी में आखिर कैसे हो गया

मसला ये है कि यूपी के आजमगढ़ के एक गांव से संबंध रखने वाली अर्चना तिवारी की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। इस मार्कशीट पर सभी सवाल उठा रहे हैं कि जो उम्मीदवार नाम से जनरल कैटिगरी का हो, उसका सिलेक्शन ओबीसी कैटिगरी में आखिर कैसे हो गया?

पढ़ाई का पूरा ब्योरा

ऐसे में अर्चना तिवारी की मार्कशीट की बात करें तो 10वीं-12वीं यूपी बोर्ड से पास किया है। जहां 10वीं में उनके 600 में से 419 मार्क्स आए थे, वहीं कक्षा 12वीं में उन्होंने 500 में से 394 मार्क्स आए थे।

ये भी पढ़ें...देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 2,46,628, अब तक 6,929 की मौत

इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई V.B.S.P.U जौनपुर कॉलेज से की है। ग्रेजुएशन में उन्हें 1800 में से 1170 मार्क्स मिले हैं। इसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से बीएड का कोर्स किया है। अर्चना तिवारी प्राइमरी यूपीटेट की परीक्षा में शामिल हुईं, जिसमें उन्हें 150 में से 115 मार्क्स मिले हैं।

इसके अलावा इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी है। याचिकाकर्ताओं ने सहायक शिक्षकों के घोषित रिजल्ट में कुछ प्रश्नों को लेकर सवाल उठाए थे। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। इसकी अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी।

ये भी पढ़ें...Birthday Special: 4 घंटे के इंटरव्यू के बाद मिली फिल्म, तब बनी अमृता नेशनल एक्ट्रेस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story