×

इटावा में आशा सम्मेलन का आयोजन, हर ब्लॉक की 3-3 कार्यकर्ता सम्मानित

डॉ. एनएस तोमर ने कहा कि आशा बहू आम जनमानस में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों, नवीन योजनाओं की जानकारी देने व स्वास्थ्य योजनाएं मुहैया करवाने में अहम भूमिका निभा रही हैं।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 2:26 PM GMT
इटावा में आशा सम्मेलन का आयोजन, हर ब्लॉक की 3-3 कार्यकर्ता सम्मानित
X
इटावा में आशा सम्मेलन का आयोजन, हर ब्लॉक की 3-3 कार्यकर्ता सम्मानित

इटावा। आशा बहुएं स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ हैं और उन्हें अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। स्वास्थ्य सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने में आशा अहम भूमिका भी निभा रही हैं। वह समय-समय पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर अपने कार्य को और निखार सकती हैं । यह कहना है कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सोमवार को नुमाइश पंडाल सम्मेलन में सभी ब्लाकों में अच्छा कार्य करने वाली तीन-तीन आशाओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में पांच हजार, द्वितीय पुरस्कार दो हजार एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये तथा प्रमाण-पत्र मंत्री और विधायक द्वारा प्रदान किए गए ।

नारी का सम्मान सर्वोपरि- शाही

कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा नारी का सम्मान सर्वोपरि है। हम सबको नारी सम्मान के महत्व को समझना चाहिए व आशा बहनों का उत्साहवर्धन किया और सभी को मिशन शक्ति की प्रतिमूर्ति बताया। सदर विधायक सरिता भदौरिया ने भी सभी आशा बहनों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अहम कड़ी बताया और उनके कार्यों की सराहना की । भरथना विधायक सावित्री कठेरिया् उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत आशा बहनों को बधाई दी और उनके कार्य की सराहना की। कार्यक्रम में जनपद की जिलाधिकारी श्रुति सिंह, मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह, डीआईओएस राजू राणा ,सदर एसडीएम सिद्धार्थ कुमार व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एनएस तोमर, बीसीपीएम प्रभात बाजपेई, प्रोबेशन अधिकारी प्रशांत कुमार, डॉ ओपी भट्टेले व डॉ सुशील व अन्य प्रशासनिक अधिकारी गण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें... राहुल गांधी बने सेल्फ डिफेंस टीचर, लड़कियों को दी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग, देखें वीडियो

सम्मेलन में 102 और 108 एंबुलेंस सेवाओं की दी गई जानकारी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनएस तोमर ने कहा कि आशा बहू आम जनमानस में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों, नवीन योजनाओं की जानकारी देने व स्वास्थ्य योजनाएं मुहैया करवाने में अहम भूमिका निभा रही हैं। आशा, जनता और विभागीय योजनाओं के बीच महत्वपूर्ण कड़ी साबित हो रही हैं। सम्मेलन में 102 और 108 एंबुलेंस सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। डीसीपीएम प्रभात बाजपेई ने बताया कार्यक्रम में बसरेह, ताखा, बढ़पुरा, भरथना, महेवा ,जसवंत नगर, राजपुर ,सैफई ब्लॉक व इटावा अर्बन की आशा बहुओं को प्रथम व द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किए गए। इसके अलावा बढ़पुरा बसरेहर, महेवा ब्लॉक की संगिनीओं को भी पुरस्कृत किया गया। और भरथना, जसवंतनगर ,ताखा ब्लॉक के बीसीपीएम को भी सम्मानित किया गया।

etawah

आशा बहू ने मंच से अपने संघर्ष की कहानी सुनाई

महेवा ब्लाक की आशा लेखा पांडे ने मंच पर बैठे सभी अतिथि गणों का अभिवादन करते हुए अपने संघर्ष की कहानी में बताया कि उनके पति कुछ कार्य नहीं करते थे ।तभी घर वालों ने भी उनका समर्थन नहीं किया और उन्हें घर से निकाल दिया। तब उन्होंने आशा बहू बनकर गांव के अंदर कार्य करना शुरू किया इस कार्य को करते हुए उन्हें गांव में बहुत ही सम्मान मिला ।साथ ही उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपने तीनों बच्चों को शिक्षित किया और बताया एक लड़की पीएचडी कर चुकी है और एक लड़की एमसीए कर कर नौकरी कर रही है।लड़का भी उनका कार्यरत है। यह सब संभव उनकी कड़ी मेहनत से हुआ इसीलिए वह इस कार्य को भगवान की पूजा के समान मानती हैं।

ये भी पढ़ें... CM योगी की सख्ती के बाद गुलरिहा थानेदार लाइन हाजिर, जानिए पूरा मामला

रिपोर्ट- उवैश चौधरी, इटावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।न

Newstrack

Newstrack

Next Story